Syed Mushtaq Ali Trophy 2022 Day 5 Round up: भारतीय क्रिकेट के घरेलू सीजन का आगाज सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी के साथ हो गया है जिसके 5वें दिन एक बार फिर से युवा बल्लेबाजों का जौहर देखने को मिला. इन युवा बल्लेबाजों में कई नाम ऐसे हैं जो इंडियन प्रीमियर लीग और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं और अब अपने प्रदर्शन से भारतीय टीम में वापसी के लिये चयनकर्ताओं के दरवाजे खटखटा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पांचवे दिन के खेल के दौरान पृथ्वी शॉ, यशस्वी जायसवाल, यश धुल और ऋतुराज गायकवाड़ के बल्ले का बोलबाला नजर आया तो वहीं पर राजस्थान को मात देकर मुंबई की टीम ने क्वार्टरफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. आइये एक नजर 5वें दिन के खेल और मैचों के नतीजों पर डालते हैं.


दिल्ली के लिये फिर चमके यश धुल, हैदराबाद को हराया


यश धुल की 36 गेंदों में 73 रनों की पारी के दम पर दिल्ली ने सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी के ग्रुप बी के लीग मैच में मंगलवार को हैदराबाद को 46 रन से हराया. टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म में चल रहे धुल ने अपनी पारी में छह चौके और इतने ही छक्के लगाये जिससे दिल्ली ने 20 ओवरों में छह विकेट पर 196 बनाये. लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद की टीम 19.1 ओवर में 150 रन पर आउट हो गयी. तेज गेंदबाज नवदीप ने 3.1 ओवर में 17 रन देकर चार विकेट लिये. 


कप्तान नीतीश राणा ने भी गेंदबाजी में कमाल करते हुये चार ओवर में 34 रन देकर दो विकेट चटकाये. एक अन्य मैच में, पंजाब के खिलाफ मणिपुर की पूरी टीम 14.1 ओवर में 40 रन पर आउट हो गयी . पंजाब ने 5.3 ओवर में एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. 


क्वार्टर फाइनल में पहुंची मुंबई, फिर चमके शॉ-जायसवाल


शानदार लय में चल रहे पृथ्वी शॉ की आक्रामक और यशस्वी जायसवाल की प्रभावशाली बल्लेबाजी से मुंबई ने सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी मैच में मंगलवार को यहां राजस्थान को 20 रन से हराकर क्वार्टर फाइनल का टिकट पक्का किया. मुंबई ने छह विकेट पर 159 रन बनाने के बाद राजस्थान को सात विकेट पर 139 रन पर रोक दिया. ग्रुप ए के इस मैच में शॉ ने तीन चौके और दो छक्के की मदद से 17 गेंद में 32 और जायसवाल ने 27 गेंद में 46 रन बनाये. जायसवाल ने सात चौके और दो छक्के जड़े.


मुंबई के लिए सरफराज खान (37) और शिवम दुबे (26) ने भी बल्ले से अच्छा योगदान दिया. राहुल चाहर राजस्थान के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 18 रन देकर दो विकेट लिये. लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान की टीम 47 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद लय हासिल नहीं कर सकी. मुंबई के तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे ने चार ओवर में 12 रन देकर दो विकेट लिये. मोहित अवस्थी ने 29 रन देकर दो विकेट लिये. मुंबई के पांच मैचों में 20 अंक हो गये. ग्रुप चरण में टीम को अभी दो और मैच खेलने है. ग्रुप के अन्य मैचों में रेलवे ने असम को आठ विकेट हराया. मध्यप्रदेश ने मिजोरम को छह विकेट से शिकस्त दी. विदर्भ ने करीबी मुकाबले में उत्तराखंड को दो रन से हराया.


आंध्र ने बिहार को हराया, हिमाचल और गुजरात भी जीते इंदौर


किरण शिंदे ने मुश्किल परिस्थितियों में 38 गेंद में 75 रन की पारी खेल कर आंध्र प्रदेश को सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में मंगलवार को यहां बिहार पर दो विकेट की जीत दिलायी. बिहार ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 182 रन का प्रतिस्पर्धी स्कोर खड़ा किया. आंध्र ने दो गेंद शेष रहते जीत दर्ज कर ली. लक्ष्य का पीछा करते हुए आंध्र की टीम नौवें ओवर में 68 रन पर पांच विकेट गंवा कर मुसीबत में थी. लेकिन शिंदे की आक्रामक पारी ने मैच का पासा पलट दिया. 


उन्होंने अपनी पारी में नौ चौके और चार छक्के जड़ने के साथ रिकी भुई (37) के साथ 92 रन की साझेदारी कर टीम को 17 ओवर में 160 रन तक पहुंचा दिया. इसके बाद केवी शशीकांत ने आखिरी ओवर में छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी. इससे पहले बिहार के लिए बाबुल कुमार (72) और बिपिन सौरभ (52) ने अर्धशतकीय पारियां खेली. एस गनी ने 17 गेंद में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 33 रन बनाये. ग्रुप के अन्य मैच में हिमाचल प्रदेश ने सौराष्ट्र को 13 रन से हराया तो वही गुजरात ने एकतरफा मुकाबले में नागालैड को नौ विकेट से शिकस्त दी. इस हार के बाद भी सौराष्ट्र ग्रुप तालिका में 14 अंक के साथ शीर्ष पर है. हिमाचल और आंध्र के एक समान 12 अंक है. 


बंगाल ने सिक्किम को 84 रन से रौंदा


बंगाल ने हरफनमौला खेल के दम पर सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के ग्रुप सी के मैच में मंगलवार को यहां सिक्किम को 84 रन से शिकस्त दी.   टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बंगाल ने 20 ओवरों में छह विकेट पर 179 रन बनाने के बाद सिक्किम की पारी को आठ विकेट पर 84 रन पर रोक दिया. बंगाल के लिए सुदीप कुमार घरामी की 43 गेंदों में 56 रनों की पारी खेली तो वही शाहबाज अहमद ने 33 गेंदों में 43 रन और विकेटकीपर अग्नि पान ने महज 12 गेंदों में नाबाद 34 रन बनाये. 


सिक्किम के लिए पलजोर तमांग, सुमित सिंह और अंकुर मलिक ने दो-दो विकेट लिए. लक्ष्य का पीछा करते हुए सिक्किम के केवल दो बल्लेबाज दहाई के आंकड़े पर पहुंच गए. बंगाल के लिए प्रदिप्ता परमाणिक (11 रन पर दो विकेट) और करण लाल (पांच रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट लिये. ग्रुप के एक अन्य मैच में छत्तीसगढ़ ने चंडीगढ़ को आठ विकेट से हराया. चंडीगढ़ ने छह विकेट पर 150 रन बनाये. छत्तीसगढ़ के अमनदीप खरे (73) और हरप्रीत सिंह (60) की अर्धशतकीय पारी खेली. 


गायकवाड़ ने फिर ठोका शतक, महाराष्ट्र जीता


सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ की आक्रामक शतकीय पारी के दम पर महाराष्ट्र ने सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी मैच में मंगलवार को यहां केरल पर 40 रन से जीत दर्ज की. कप्तान गायकवाड़ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और फिर 68 गेंदों में 114 रन की पारी के दौरान सात छक्के और आठ चौके जड़े.  


महाराष्ट्र ने चार विकेट पर 167 रन बनाने के बाद केरल को 20 ओवरों में आठ विकेट पर 127 रन पर रोक दिया. केरल के लिए रोहन कुन्नुम्मल ने सबसे ज्यादा 44 गेंदों में 58 रन बनाये. महाराष्ट्र के लिए सत्यजीत बछाव (11 रन देकर तीन विकेट) और अजीम काजी (25 रन देकर दो विकेट) ने क्रमश: तीन और दो विकेट लिए, जबकि राजवर्धन हंगरगेकर (16 रन पर एक विकेट) और शमशुजामा काजी (आठ रन पर एक विकेट) ने एक-एक विकेट लिया. 


कर्नाटक ने अरुणाचल को हराया, जम्मू-कश्मीर से जीता हरियाणा


ग्रुप के अन्य मैचों में कर्नाटक ने अरुणाचल प्रदेश को 10 विकेट जबकि हरियाणा ने जम्मू कश्मीर को चार विकेट से हराया. कर्नाटक ने विधावत कावेरप्पा (22 रन पर तीन विकेट) और वी कौशिक (पांच रन पर तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी के दम पर अरूणाचल को 19.2 ओवर में 75 रन पर आउट कर दिया. कर्नाटक ने महज 6.5 ओवरों में बिना किसी नुकसान के लक्ष्य हासिल कर लिया.


टीम के लिये कप्तान मयंक अग्रवाल (नाबाद 47) और देवदत्त पडिक्कल ने 20 गेंद में नाबाद 28 रन बनाये. हरियाणा ने जम्मू कश्मीर को 20 ओवर में छह विकेट पर 134 रन पर रोकने के बाद 19.4 ओवर में छह विकेट पर 138 रन बनाकर जीत दर्ज की. ग्रुप सी की तालिका में कर्नाटक पांच मैचों में 16 अंक के साथ शीर्ष पर है. इसके बाद हरियाणा और सेना की टीमें है. 


इसे भी पढ़ें- गांगुली के बाद चेतन शर्मा पर भी गिरेगी गाज, T20 विश्वकप के बाद कटेगा चयन समिति से पत्ता



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.