नई दिल्लीः T20 Format Team India New Captain Updates: अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम को चैंपियन बनाने के बाद कप्तान रोहित शर्मा और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास का ऐलान कर दिया है. रोहित शर्मा के इस फैसले के बाद इस बात की चर्चा तेज हो गई है कि अब टी20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया का कमान कौन संभालेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन होगी टी20 फॉर्मेट में भारत का नया कप्तान
टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया के भावी कप्तान के रूप में दो नामों पर विशेष चर्चा बनी हुई है. ये नाम ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और तेज गेंदबाजी के अगुआ जसप्रीत बुमराह का है. उम्मीद जताई जा रही है कि इन्हीं दोनों में से किसी को टीम का नया कप्तान नियुक्त किया जा सकता है. क्योंकि दोनों खिलाड़ियों के पास क्रिकेट के सभी फॉर्मेट का अच्छा अनुभव है. साथ ही इनमें किसी भी परिस्थिति से निपटने की अच्छी कला भी है. 


कई बार भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं हार्दिक 
हार्दिक पांड्या कई बार टी20 क्रिकेट में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. इसके अलावा उनकी कप्तानी में गुजरात टाइटंस एक बार आईपीएल का खिताब भी उठा चुकी है. साथ ही पांड्या टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम के उपकप्तान भी थे. ऐसे में उम्मीद ज्यादा हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाए जाने की ही है.


टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रहा शानदार प्रदर्शन
हार्दिक के अलावा जसप्रीत बुमराह भी इस लिस्ट में शामिल हैं. क्रिकेट के हर फॉर्मेट का अनुभव और शानदार प्रदर्शन उन्हें इस लिस्ट में शामिल करता है. बुमराह के पास टीम को मुश्किल से मुश्किल हालात से निकालने की क्षमता भी है. अभी तक टीम को जब भी बुमराह की जरूरत पड़ी है, वे संकट मोचन के रूप में टीम के साथ खड़े रहे हैं. टी20 वर्ल्ड कप 2024 में बुमराह का प्रदर्शन किसी से छुपा हुआ नहीं है.


ये भी पढ़ेंः पीएम मोदी ने टीम इंडिया को फोन कर दी जीत की बधाई, जानें रोहित, विराट और राहुल से क्या कहा?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.