नई दिल्ली: IND vs BAN T20 World Cup 2022:  टीम इंडिया ने बांग्लादेश को एडीलेड में टी20 विश्वकप के रोमांचक मैच में 5 रन से शिकस्त दी. भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ये मैच जीतना बहुत अहम था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फॉर्म में लौटे केएल राहुल के सटीक थ्रो, विराट कोहली के नाबाद अर्धशतक और बारिश से मिली मदद के दम पर भारत ने बेहद रोमांचक मुकाबले में डकवर्थ लुईस प्रणाली से बांग्लादेश को पांच रन से हराकर टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश की ओर कदम रख दिया. 


इस जीत ने टीम इंडिया को कई सबक सिखाए. बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज लिटन दास ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करके भारत की मुश्किलें बढ़ा दी थीं. 7 ओवर बाद एडीलेड में तेज बारिश शुरू हो गई और डकवर्थ लुइस नियम के मुताबिक बांग्लादेश भारत से आगे था. हालांकि किस्मत ने भारत का साथ दिया और बारिश रुक गई. इसके बाद भारतीय खिलाड़ियों ने पूरा गेम पलट दिया. 


भारत ने फील्डिंग में किया जबरदस्त सुधार


जीत के लिये 185 रन के लक्ष्य के जवाब में बांग्लादेश ने शानदार शुरूआत करके सात ओवर में बिना किसी नुकसान के 66 रन बना लिये थे. लिटन दास 27 गेंद में 60 रन बनाकर टीम को जीत की ओर ले जाते दिख रहे थे लेकिन बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा. खेल बहाल होने पर बांग्लादेश को 16 ओवर में 151 रन का संशोधित लक्ष्य मिला लेकिन आठवें ओवर की दूसरी ही गेंद पर राहुल ने डीप मिडविकेट से सटीक थ्रो पर दास को रन आउट कर दिया जो मैच का निर्णायक मोड़ भी साबित हुआ. साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में रोहित शर्मा ने आसान रन आउट और विराट कोहली ने एक आसान कैच छोड़ दिया था जो भारत की हार का कारण बना. टीम इंडिया ने फील्डिंग में सुधार करते हुए बांग्लादेश के खिलाफ कोई भी गलती नहीं की और सभी कठिन कैच लपके. 


लंबे समय बाद लय में दिखे केएल राहुल


ऑस्ट्रेलिया में हो रहे इस टी20 वर्ल्डकप में भारत की सलामी जोड़ी ने निराश किया था लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ केएल राहुल ने अर्धशतक जड़कर कमाल कर दिया. 32 गेंदों पर 50 रन ठोककर फॉर्म में लौटने के संकेत दिए. टीम इंडिया के विश्वकप अभियान में राहुल की अहम भूमिका है. रोहित शर्मा के जल्दी आउट होने के बाद केएल राहुल ने विराट कोहली का साथ निभाया और पिछले मैचों से सबक लेते हुए विकेट थ्रो करने से बचे. 


रोहित शर्मा की कप्तानी में दिखा बदलाव


भारतीय टीम पाकिस्तान और नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच तो जरूर जीती लेकिन इन जीतों के बावजूद रोहित शर्मा के बॉलिंग परिवर्तन, उनका एटिट्यूड, उनकी आक्रामकता पर सवाल उठ रहे थे. बांग्लादेश के खिलाफ बारिश के बाद जब मैच शुरू हुआ तो गेंदबाजों की परीक्षा तो थी ही, साथ ही रोहित शर्मा की सशक्त कप्तानी की भी अहम परीक्षा थी. भारत के सामने 9 ओवर में 85 रन बचाने की चुनौती थी. लेकिन रोहित शर्मा ने पहले की तरह हड़बड़ाहट और तनाव लेने के बजाय सूझ बूझ दिखाई और सटीक गेंदबाजी परिवर्तन किए. 


भारत के गेंदबाजों ने किया संयुक्त प्रदर्शन


टीम इंडिया के सभी गेंदबाजों ने सधी हुई गेंदबाजी की और जब आखिरी के ओवर में नूरुल हसन बड़े शॉट खेलने की कोशिश कर रहे थे तब धैर्य दिखाया. हार्दिक पांड्या, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह ने सबसे शानदार गेंदबाजी की. आखिरी ओवर में 20 रन बचाने के लिए मोहम्मद शमी और रोहित शर्मा ने अर्शदीप पर भरोसा जताया क्योंकि वे बाएं हाथ के गेंदबाज थे और सामने तस्कीन अहमद भी बाएं हाथ के बल्लेबाज थे. अंत में टीम इंडिया ने 5 रन जीत दर्ज की. 


सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी फिर रही नाकाम


रोहित शर्मा बांग्लादेश के खिलाफ भी नाकाम रहे. भारत का पहला विकेट महज दूसरे ओवर में गिर गया. अब पूरे वर्ल्डकप में टीम इंडिया की सलामी जोड़ी कोई ठोस शुरुआत नहीं दे सकी. किसी मैच में राहुल जल्दी आउट हो गए तो किसी मुकाबले में रोहित शर्मा जल्दी चलते बने. टीम इंडिया को नॉकआउट स्टेज से आगे बढ़ने के लिए हर हार में सलामी जोड़ी को मजबूत करना होगा. रोहित शर्मा और केएल राहुल को मिलकर ठोस आगाज करना होगा. 


ये भी पढ़ें- नीदरलैंड के खाते में आई सुपर 12 की पहली जीत, जिम्बाब्वे को पांच विकेट से चटाई धूल


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.