नई दिल्ली: अजीब विडंबना है कि जिस घरेलू प्रतियोगिता ने आज से 15 साल पहले तक देश को तमाम महान क्रिकेटर दिए हैं, आज कोई उसकी चर्चा नहीं करता. टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए आईपीएल को प्रमुखता दी जाती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2008 में आईपीएल के आगाज से पहले वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, एमएस धोनी, गौतम गंभीर, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सुरेश रैना, हरभजन सिंह और जहीर खान जैसे विश्व स्तरीय क्रिकेटर टीम इंडिया को रणजी ट्रॉफी जैसी घरेलू प्रतियोगिता से मिले.


ये बात आज इसलिए हो रही है क्योंकि हाल ही में आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले दिनेश कार्तिक, उमरान मलिक, ऋतुराज गायकवाड़ और आवेश खान टीम इंडिया में मौका पा गएलेकिन रणजी ट्रॉफी में धमाकेदार प्रदर्शन कर रहे सरफराज खान की कोई बात नहीं कर रहा. 


महज 4 मैचों में बनाये 700 से ज्यादा रन


मुंबई के बल्‍लेबाज सरफराज खान इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) के केवल चार मैचों में खान ने 700 से ज्‍यादा रन बनाए हैं. इस दौरान उन्‍होंने एक अर्धशतक, दो शतक और एक दोहरा शतक जमाया. खान ने विरोधी टीम के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाई. 


सरफराज खान को टीम इंडिया में वापसी की फिलहाल आस नहीं होगी क्योंकि उनका आईपीएल में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा. 


सरफराज खान बोले- मैं आक्रामक खिलाड़ी हूं


सरफराज ने कहा कि मैं आक्रामक खिलाड़ी हूं, लेकिन जब आक्रामक बल्‍लेबाज कुछ धैर्य विकसित करे तो वो ज्‍यादा खतरनाक बन सकता है. मेरी तकनीक में कुछ परेशानी अब भी है. मगर मेरे पिता और मैंने इस पर काफी काम किया. मैंने विकेट पर टिकना सीखा और पता किया कि लाल गेंद क्रिकेट में मेरा ऑफ स्‍टंप कहा हैं. 


ये भी पढ़ें- SL vs AUS: शनाका के तूफान में उड़े कंगारू, एक साथ तोड़ डाले इतने रिकॉर्ड


उन्होंने अपने खेल पर बात करते हुए कहा कि मैं रोजाना क्रॉस मैदान और घर में मिलाकर करीब 600-700 गेंदों का सामना करता हूं. विशेषकर स्विंग गेंदों के खिलाफ अगर टी20 आते हैं तो मैं नेट्स पर शॉट जमाने का अभ्‍यास करता हूं व पुल और कट शॉट खेलता हूं. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.