नई दिल्ली: भारत के अनुभवी टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंत शरत कमल ने राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुष एकल स्पर्धा के फाइनल में सोमवार को यहां इंग्लैंड के लियाम पिचफोर्ड को 4 -1 से हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया. इस स्पर्धा का कांस्य साथियान ने जीता. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शानदार लय में चल रहे 40 साल के शरत ने रैंकिंग में अपने से बेहतर खिलाड़ी के खिलाफ पहला गेम गंवाने के बाद वापसी करते हुए 11-13, 11-7, 11-2, 11-6, 11-8 से जीत दर्ज की. CWG 2022 में शरत कमल को कुल 4 मेडल मिले जिसमें 3 गोल्ड और 1 सिल्वर शामिल हैं. 


शरत की विश्व रैंकिंग 39वीं है जबकि पिचफोर्ड 20वें स्थान पर काबिज हैं. शरत का इन खेलों में यह कुल 13वां पदक है. उन्होंने बर्मिंघम खेलों में चार पदक जीते. वह 2006 में मेलबर्न खेलों में फाइनल में पहुंचे थे और स्वर्ण पदक जीता था. 


16 साल बाद जीता सिंगल्स में गोल्ड


शरत कमल ने राष्ट्रमंडल खेलों में टेबल टेनिस के मेन्स सिंगल्स में 16 साल बाद स्वर्ण जीता है. इससे पहले उन्होंने 2006 में पुरुष एकल में स्वर्ण जीता था. शरत का यह राष्ट्रमंडल खेलों में कुल सातवां स्वर्ण है.


बर्मिंघम में तीन स्वर्ण के अलावा शरत ने 2006 में मेन्स सिंगल्स और मेन्स टीम इवेंट में स्वर्ण, 2010 में मेन्स डबल्स में स्वर्ण और 2018 में मेन्स टीम इवेंट में स्वर्ण जीता था. इसके अलावा वह 2010 में दो कांस्य, 2014 और 2018 में एक-एक रजत और 2022 में एक रजत जीत चुके हैं. शरत ने राष्ट्रमंडल खेलों में कुल 13 पदक जीते हैं.


CWG में सबसे ज्यादा मेडल जीतने वाले तीसरे भारतीय


40 साल की उम्र में भी बर्मिंघम में कमाल करने वाले शरत कमल राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के सबसे सफल एथलीट्स के मामले में तीसरे स्थान पर हैं. उनसे ज्यादा सिर्फ जसपाल राणा (शूटिंग) और समरेश जंग (शूटिंग) ने पदक जीते हैं. जसपाल के नाम राष्ट्रमंडल खेलों में 15 पदक (9 स्वर्ण) और समरेश के नाम 14 पदक (7 स्वर्ण) हैं.


साल 2008 में वे बीजिंग ओलंपिक में टेबल टेनिस में क्वालिफाई करने वाले केवल एकमात्र भारतीय खिलाड़ी थे. शरत कमल के पिता और चाचा भी टेबल टेनिस से जुड़े रहे. शरत कमल को टेबल टेनिस की शुरुआती ट्रेनिंग उन्हीं से मिली. शरत के पिता श्रीनिवास राव और चाचा मुरलीधर राव ने अपने शुरुआती दिनों में टेबल टेनिस खेला था और फिर उन्होंने कोचिंग में हाथ आजमाया. 


यो भी पढ़ें-टीम इंडिया को बड़ा झटका, सबसे धुरंधर खिलाड़ी एशिया कप से बाहर



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.