Pakistan vs Zimbabwe T20 World Cup 2022: जिम्बाब्वे के ऑलराउंडर सिकंदर रजा ने पूर्व टी20 चैम्पियन पाकिस्तान पर टी20 विश्व कप में एक रन से उलटफेर भरी जीत में अहम भूमिका निभाई. ऑस्ट्रेलिया में हो रहे इस टी20 विश्वकप में सबसे ज्यादा किसी खिलाड़ी ने प्रभावित किया तो वे हैं सिकंदर रजा. उन्हीं के प्रदर्शन के दम पर जिम्बाब्वे इस टूर्नामेंट में इतना आगे बढ़ सका. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए कौन हैं सिकंदर रजा


सिकंदर रजा मूल रूप से पाकिस्तान से जुड़े हैं. उनके पूर्वज अविभाजित भारत के निवासी थे जो बाद में पाकिस्तान और फिर जिम्बाब्वे के नागरिक बन गए. सिकंदर रजा का जन्म 24 अप्रैल 1986 को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के सियालकोट शहर में हुआ था. साल 2002 में सिकंदर रजा अपने परिवार के साथ जिम्बाब्वे आ बसे.


हालांकि उनका जीवन यहां भी संघर्षों से भरा रहा. उन्हें जिम्बाब्वे नागरिकता भी नहीं मिल रही थी. 9 साल बाद उन्हें 2011 में वहां की नागरिकता मिली. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वह बचपन में एयरफोर्स पायलट बनना चाहते थे. सिकंदर रजा ने पाकिस्तान के एयरफोर्स स्कूल में पढ़ाई भी की लेकिन आंखों की रोशनी के परीक्षण में उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया. बताते हैं कि सिकंदर पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर भी हैं. 


सिकंदर रजा का इंटरनेशनल करियर


सिकंदर रजा ने अबतक जिम्बाब्वे के लिए 17 टेस्ट, 123 वनडे और 63 टी20 मुकाबले खेले हैं. इन इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने क्रमश: 1187, 3656, 1185 रन बनाए हैं. उन्होंने टेस्ट में 1 और वनडे में 6 शतक जिम्बाब्वे के लिए ठोके हैं. 


पाकिस्तान के खिलाफ किया यादगार प्रदर्शन


सिकंदर रजा ने चार ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट झटके जिससे उन्होंने बड़े उलटफेर में अहम भूमिका निभाई और इससे उन्हें तीसरा ‘मैन ऑफ द मैच’ पुरस्कार मिला. रजा ने मैच के बाद कहा, ‘‘आज सुबह रिकी पोंटिंग ने मुझे एक छोटी सी ‘क्लिप’ भेजी थी. मैं उत्साहित था, मैं नर्वस भी था, मैं आज के लिये काफी रोमांचित भी था. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘प्रेरणा तो थी लेकिन मुझे थोड़ा अच्छा करने की जरूरत थी. मुझे लगता है कि उस क्लिप ने बेहतरीन काम किया इसलिये रिकी को भी धन्यवाद. ’’ 


जिम्बाब्वे के कप्तान क्रेग इर्विन ने इस जीत को विशेष करार दिया. उन्होंने कहा, ‘‘सुपर 12 में हमने जो काम किया, उसे देखते हुए हम टूर्नामेंट में यहीं अंत नहीं होने देना चाहते थे. हम शीर्ष टीमों के खिलाफ अच्छा क्रिकेट खेलना चाहते थे. ’’


ये भी पढ़ें- PAK vs ZIM: हार से भड़का पाकिस्तानी क्रिकेटर, 'रमीज राजा इस्तीफा दें और चुल्लू भर पानी लें...'


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.