नई दिल्लीः Neeraj Chpra: वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में गोल्ड मेडल जीतकर भारतीय दिग्गज जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया है.  नीरज चोपड़ा वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. वहीं, पाकिस्तानी एथलीट अरशद नदीम को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फाइनल में होते हैं छह राउंड 
गौरतलब है कि फाइनल में कुल छह अटेम्प्ट यानी राउंड होते हैं और नीरज चोपड़ा के लिए आगाज कुछ अच्छा नहीं रहा. भारतीय दिग्गज पहले प्रयास के बाद 12वें नंबर पर थे. दरअसल, नीरज चोपड़ा का थ्रो अमान्य करार कर दिया गया था.


हालांकि, इसके बाद नीरज चोपड़ा ने जबरदस्त वापसी की. चोपड़ा ने दूसरे राउंड के बाद 88.17 मीटर के साथ टॉप पर काबिज हो गए. 


दूसरे नंबर पर आ गए जुलियन वेबर 
वहीं, जर्मनी के जुलियन वेबर दूसरे राउंड में 85.79 भाला फेंक कर दूसरे नंबर पर आ गए. चेक रिपब्लिक के जैकब वादलेच 84.18 मीटर के स्कोर के साथ तीसरे नंबर पर रहे, तो पाकिस्तान के अरशद नदीम दूसरे राउंड में 82.81 मीटर दूर भाला फेंक कर चौथे स्थान पर रहें. 


तीसरे राउंड में 86.32 मीटर दूर फेंका भाला
नीरज चोपड़ा ने तीसरे राउंड में 86.32 मीटर दूर भाला फेंका. वहीं, पाकिस्तान के अरशद नदीम ने तीसरे राउंड में 87.82 मीटर दूर भाला फेंका. चौथे राउंड में नीरज चोपड़ा ने 84.64 मीटर दूर भाला फेंका, तो पाकिस्तान के अरशद नदीम ने चौथे राउंड 87.15 मीटर दूर भाला फेंका.


चौथे राउंड के बार नीरज चोपड़ा पहले, अरशद नदीम दूसरे तो जर्मनी के जूलियन वेबर तीसरे नंबर पर काबिज रहे. 


पांचवें राउंड में 87.73 मीटर दूर फेंका भाला
पांचवें राउंड में नीरज चोपड़ा ने 87.73 मीटर दूर भाला फेंका. इस दौरान किशोर जेना के थ्रो को फाउल करार दिया गया, तो डीपी मनु ने पांचवें राउंड में 83.48 मीटर दूर भाला फेंका. अंतिम और छठे राउंड में नीरज चोपड़ा ने 83.98 मीटर का थ्रो किया.


अपने इस शानदार प्रदर्शन के बदौलत नीरज चोपड़ा अगले साल पेरिस में होने वाले ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने में सफल रहे हैं. बता दें कि पिछले एथलेटिक्स वर्ल्ड चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने रजत पदक हासिल किया था. 


ये भी पढ़ेंः चोटिल खिलाड़ियों पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान का कड़ा रुख, दे दी बड़ी नसीहत


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.