Best Credit Card Options: क्रेडिट कार्ड वित्तीय प्रबंधन के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्रोडक्ट में से एक हैं. यदि आपने अभी-अभी कमाना शुरू किया है तो आपको जल्द ही अपना पहला क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर लेना चाहिए. क्रेडिट कार्ड नकदी की चिंता दूर करती है और दिन-प्रतिदिन के खर्चों पर रिवार्ड भी पाने का एक बढ़िया तरीका है. अगर आप पहली बार क्रेडिट कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं तो हम आपके लिए कुछ कार्ड के सुझाव लेकर आए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि, इससे पहले आपको कुछ बातों पर ध्यान देना होगा कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आपको कैसे करना है.


-क्रेडिट कार्ड को मुफ्त पैसे की तरह न लें. इसका इस्तेमाल अपने रोजमर्रा के खर्चों पर खर्च करने के लिए करें. इसे फिजूलखर्ची का साधन नहीं समझना चाहिए.


-हमेशा अपने क्रेडिट कार्ड बिल का पूरा भुगतान करें और नियत तिथि से पहले भुगतान करें.


-हमेशा अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट की समीक्षा करें और देखें कि कहीं कोई गलती या धोखाधड़ी वाला लेनदेन तो नहीं है.


-कभी भी क्रेडिट कार्ड से उधार न लें. यह उधार लेने का सबसे महंगा तरीका है. इसकी ब्याज दर 42% प्रति वर्ष जितनी अधिक है.


-इसे क्रेडिट हिस्ट्री और अपने खर्चों पर रिवॉर्ड पाने के साधन के रूप में इस्तेमाल करें.


-बैंक स्टेटमेंट को समेकित करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें.


अब हम क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय याद रखने वाली मुख्य बातों को समझ चुके हैं, तो आइए कुछ कार्ड की विशेषताओं को समझते हैं जो शुरुआती उपयोगकर्ता के रूप में आपके लिए अच्छे हो सकते हैं. ये कार्ड भविष्य में बेहतर और अधिक रिवॉर्ड देने वाले कार्ड की ओर बढ़ने के लिए एक कदम साबित होंगे.


ICICI Amazon Pay Credit Card
ICICI और Amazon के बीच एक बेहतरीन को-ब्रांडेड कार्ड जो आजीवन मुफ़्त है. यह कार्ड आपको Amazon Prime सदस्य के रूप में Amazon पर किए गए सभी खर्चों पर 5% अनलिमिटेड कैश-बैक देता है. अगर आप प्राइम सदस्य नहीं हैं तो आपको 3% वापस मिलता है. यह कैशबैक आपके Amazon Pay वॉलेट में जमा हो जाता है. आपको यूटिलिटी और इंश्योरेंस जैसी चीज़ों के लिए Amazon Pay पर किए गए सभी खर्चों पर 2% वापस भी मिलता है. आपके वॉलेट में जमा होने वाला पूरा कैशबैक Amazon Pay वॉलेट के ज़रिए किए गए खर्चों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि, इस कार्ड पर लाउंज एक्सेस नहीं है.


SBI कैशबैक कार्ड
यह कार्ड ICICI अमेजन पे कार्ड से बेहतर है, लेकिन इसमें 999 रुपये प्लस जीएसटी की जॉइनिंग फीस लगती है. नवीनीकरण शुल्क वही रहता है, लेकिन एक साल में 2 लाख रुपये खर्च करने पर यह छूट मिल जाती है. इस कार्ड का आधार बहुत सरल है. यह आपको सभी ऑनलाइन खर्चों पर 5% फ्लैट कैशबैक देगा. प्रति स्टेटमेंट साइकिल में 5,000 रुपये कैशबैक की सीमा है. प्रति स्टेटमेंट साइकिल 1 लाख रुपये से ज़्यादा खर्च करने पर कैशबैक 1% तक कम हो जाता है.


Amazon, Big Basket, Flipkart, Myntra, Ola, Swiggy, Rapido, Uber और इस तरह के कई अन्य ऑनलाइन खर्चों पर कैशबैक उपलब्ध है. यह कार्ड किसी भी लाउंज एक्सेस की सुविधा भी नहीं देता है. कैशबैक आपके स्टेटमेंट में जमा हो जाता है जिसे आपके भविष्य के खर्चों के साथ समायोजित किया जा सकता है. यह कार्ड ईंधन, उपयोगिता, बीमा, किराये के भुगतान जैसे खर्चों पर कोई रिवॉर्ड नहीं देता है.


IndusInd Tiger Credit Card
यह इंडसइंड बैंक और टाइगर फिनटेक के बीच एक सह-ब्रांडेड कार्ड है जो आजीवन मुफ़्त है. यह एक शानदार कार्ड है. यह आपको प्रति तिमाही 2 घरेलू लाउंज एक्सेस और प्रति वर्ष 2 अंतर्राष्ट्रीय लाउंज एक्सेस देता है. इतना ही नहीं, यह विदेशी खर्चों के लिए भी एक अच्छा कार्ड है क्योंकि फ़ॉरेक्स मार्कअप शुल्क केवल 1.5% प्लस GST है. आपको हर 6 महीने में बुकमाईशो पर ₹500 तक की कॉम्प्लीमेंट्री मूवी टिकट भी मिलती है. हालांकि, यह कार्ड ईंधन, उपयोगिता, बीमा, किराये के भुगतान जैसे खर्चों पर कोई रिवॉर्ड नहीं देता है.


American Express Membership Rewards Card
इस कार्ड की पहली साल की फीस ₹1,000 है और नवीनीकरण शुल्क ₹3,500 है. जब आप किसी रेफरल के ज़रिए कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, तो नवीनीकरण शुल्क 1,500 प्रति वर्ष कम होता है. अगर आप एक साल में ₹1.5 लाख खर्च करते हैं, तो नवीनीकरण शुल्क पूरी तरह से माफ कर दिया जाता है और अगर आप ₹90,000 खर्च करते हैं, तो 50% छूट मिलती है. कार्ड आपको खर्च किए गए हर 50 रुपये पर 1 रिवॉर्ड पॉइंट देगा. ईंधन, बीमा, उपयोगिताओं, कर और EMI रूपांतरणों पर कोई रिवॉर्ड अर्जित नहीं होता है.


एक कैलेंडर महीने में कम से कम 1,500 रुपये के 4 लेनदेन करने पर आपको 1,000 बोनस पॉइंट मिलेंगे. एक कैलेंडर महीने में ₹20,000 की कुल राशि खर्च करने पर आपको 1,000 अतिरिक्त पॉइंट मिलेंगे.


ये भी पढ़ें- ओडिशा: सेना अधिकारी की मंगेतर का अंडरगार्मेंट उतारा, इंस्पेक्टर हुआ नग्न...पटनायक 'स्तब्ध', थाने में 'यौन शोषण' की वारदात


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.