नई दिल्ली: 7th Pay commission: केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले अपने कर्मचारियों को एक और बड़ा तोहफा दिया है. पिछले महीने केंद्र सरकार ने अपने अंदर काम करने वाले कर्मचारियों का DA Hike करने का फैसला किया था. अब केंद्रीय कर्मचारियों तो सरकार की तरफ से एक और बड़ा तोहफा मिला है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केंद्रीय कर्मचारियों का बढ़ा TA


केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा देते हुए उनको दिए जाने वाले TA (Travel Allowance) में इजाफा करने का ऐलान किया है. ट्रैवल अलाउंस में इजाफा दो तरह से हुआ है. पहले डीए बढ़ने के साथ ही उनका कुल ट्रैवल अलाउंस बढ़ गया है. वहीं, केंद्रीय कर्मचारियों को अब ट्रैवल करने के लिए राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस के अलावा तेजस ट्रेन में सफर का मौका मिलेगा. मतलब उनके ट्रैवलिंग ग्रेड को बढ़ा दिया गया है.


सरकारी कर्मचारियों को मिलता है ट्रेवेस अलाउंस


सरकारी कर्मचारियों को उनके ट्रैवल के लिए अलाउंस यानी भत्ता दिया जाता है. ये उनकी सैलरी का ही हिस्सा होता है और DA Hike के साथ ही इसमें भी रिविजन होता है. DA Hike का असर TA पर दिखता है. हाल ही में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया गया था. कुल डीए बढ़कर 38 फीसदी हो चुका है. 


कितना हो गया TA


महंगाई भत्ते के 38 फीसदी होने ks yeo ट्रैवल अलाउंस में भी इजाफा हुआ है. में लेवल 1-2 शहरों के लिए ट्रेवेल 1350 रुपये, 3-8 लेवल कर्मचारियों के लिए 3600 रुपये और 9 से ऊपर के लेवल के लिए यह 7200 रुपये है. किसी एक कैटिगरी के कर्मचारियों को मिलने वाले ट्रांसपोर्ट अलाउंस की दर एक समान है. बस उसमें उन्हें मिलने वाले महंगाई भत्ते को जोड़ दिया जाता है. 


हायर ट्रांसपोर्ट अलाउंस वाले शहरों के लिए लेवल 9 और उससे ऊपर के कर्मचारियों को 7,200 रुपये ट्रांसपोर्ट अलाउंस के साथ DA मिलता है. अन्य शहरों के लिए यह भत्ता 3,600 रुपये और डीए है. इसी तरह लेवल 3 से 8 तक के कर्मचारियों को 3,600 प्लस DA और 1,800 प्लस DA मिलता है. लेवल 1 और 2 की बात की जाए तो इस कैटिगरी में प्रथम श्रेणी शहरों के लिए 1,350 रुपये और मिलता है, जबकि अन्य शहरों के लिए 900 रुपये और DA मिलता है.


यह भी पढ़ें: Gold Price Today: बाजार में आज फिर सस्ता हुआ सोना, 8850 रुपये गिरी कीमत


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.