नई दिल्लीः DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. उनके महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी को लेकर बड़ा अपडेट आया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 17 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हो सकती है. इसमें केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बड़ी घोषणा हो सकती है. इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का हो सकता है ऐलान
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर 17 मार्च को होने वाली कैबिनेट की मीटिंग में मुहर लग सकती है. इससे पहले 15 मार्च को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक को लेकर भी कहा जा रहा था कि उसमें महंगाई भत्ते में इजाफे को लेकर ऐलान हो सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. 


अभी 38 फीसदी की दर से मिल रहा है डीए
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 1 मार्च को हुई कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर सहमति बनी थी, लेकिन इसका आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ. केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की बात कही जा रही है. अगर आज की कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते में इजाफे को लेकर ऐलान हो जाता है तो कर्मचारियों का डीए बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा. अभी कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है.


लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स को होगा फायदा
मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि अगर महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी की घोषणा होती है तो 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनर्स को फायदा मिलेगा. वहीं, जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये है, डीए बढ़ोतरी के बाद उनकी मासिक सैलरी में 72 रुपये और सालाना वेतन में 8,640 रुपये का इजाफा होगा.


इसी तरह अधिकतम 56,900 रुपये की सैलरी वाले कर्मचारियों के मासिक वेतन में डीए में इजाफे के बाद 2,276 रुपये प्रतिमाह और 27,312 रुपये प्रतिवर्ष की बढ़ोतरी होगी.


यह भी पढ़िएः ये सरकारी योजना 18 की उम्र में आपकी बेटी को बना देगी लखपति, पहले 32 लाख रुपये मिलेंगे, फिर पूरे 64 लाख


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.