नई दिल्लीः DA Hike: सरकारी कर्मचारियों और सरकार के बीच महंगाई भत्ते को लेकर ठन गई है. कर्मचारियों ने हड़तान का ऐलान कर दिया है. 10 मार्च को सरकारी कर्मचारी हड़ताल पर जाएंगे. वे लंबित मांगों को लेकर सरकार पर दबाव बनाएंगे. पहले हड़ताल की प्रस्तावित तारीख 9 मार्च थी, जिसे अब एक दिन के लिए बढ़ा दिया गया है.


पश्चिम बंगाल सरकार के कर्मचारी कर रहे मांग(7th pay commission)


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, पश्चिम बंगाल में राज्य सरकार के कर्मचारियों के संयुक्त मंच ने लंबित महंगाई भत्ते की मांग को लेकर प्रस्तावित हड़ताल की तारीख एक दिन के लिए टाल दी है. बुधवार की सुबह संयुक्त मंच ने कहा कि राज्य भर के सभी राज्य सरकारी कार्यालयों में हड़ताल 9 मार्च को होगी, शाम को, उन्होंने एक नई घोषणा की कि हड़ताल की तारीख को एक दिन के लिए बढ़ाकर 10 मार्च कर दिया गया है.


संयुक्त मंच के प्रवक्ता ने कहा कि हड़ताल की तिथि को स्थगित करने का निर्णय इस बात को ध्यान में रखते हुए लिया गया है कि नौ मार्च को पश्चिम बंगाल मदरसा शिक्षा बोर्ड (WBBME) की ओर से परीक्षा आयोजित की जाएगी.


परीक्षा के मद्देनजर बदला हड़ताल का दिन (DA Hike)


उन्होंने कहा, हम नहीं चाहते कि हमारी हड़ताल के कारण परीक्षार्थियों को कोई असुविधा हो. ययही कारण है कि हमने ऐसी तारीख पर हड़ताल बुलाने का फैसला किया है जब कोई परीक्षा नहीं होगी. हमें अपने आंदोलन में लोगों के एक बड़े समर्थन की जरूरत है, जो हमें पहले से ही मिल रहा है. यही कारण है कि हमने सभी आपातकालीन सेवाओं को हड़ताल के दायरे से बाहर रखने का फैसला किया है.


सोमवार और मंगलवार को भी हुई हड़ताल
संयुक्त फोरम ने पहले ही सोमवार और मंगलवार को राज्य सरकार के कार्यालयों में दो दिवसीय पेन-डाउन हड़ताल देखी है, जहां कर्मचारियों ने अपने संबंधित कार्यालयों में रिपोर्ट की और अपनी उपस्थिति दर्ज की, लेकिन अपने नियमित ड्यूटी को पूरा करने से परहेज किया, जिसके परिणामस्वरूप सामान्य कामकाज प्रभावित हुआ.


हालांकि, 10 मार्च को कर्मचारी न तो ड्यूटी पर रिपोर्ट करेंगे और न ही अपनी उपस्थिति दर्ज करेंगे, बल्कि पूरे जिले में राज्य सरकार के विभिन्न कार्यालयों के सामने विरोध प्रदर्शन करेंगे.


(इनपुटः आईएएनएस)


यह भी पढ़िएः Indian Railways: ट्रेन में भूलकर भी न करें ये काम, वरना हो जाएगी 1 साल की जेल


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.