नई दिल्लीः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म होने वाला है. उन्हें केंद्र सरकार बड़ी खुशखबरी देने वाली है. उनके महंगाई भत्ते में भारी भरकम इजाफा होने वाला है. यानी कह सकते हैं कि ये महीना केंद्रीय कर्मचारियों के लिए शुभ समाचार वाला सितंबर महीना है. मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि केंद्र सरकार इसी महीने केंद्रीय कर्मचारियों की डीए बढ़ोतरी को मंजूरी दे सकती है. कहा जा रहा है कि 27 सितंबर को कैबिनेट की होने वाली बैठक में महंगाई भत्ते में इजाफे को मंजूरी दी जा सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी तय
दरअसल केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों की महंगाई राहत में चार फीसदी की बढ़ोतरी होना तय है. जनवरी से जून तक के महंगाई के आंकड़ों के हिसाब से यह बढ़ोतरी निर्धारित हुई है. हालांकि अभी इस पर केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिलना बाकी है, तभी इसका आधिकारिक ऐलान होगा.


जुलाई से लागू होगा बढ़ा हुआ डीए
केंद्रीय कर्मचारियों को मौजूदा समय में 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है. डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान होने के बाद यह 46 प्रतिशत हो जाएगा. AICPI इंडेक्स के मुताबिक, जून 2023 तक कर्मचारियों का डीए 46 प्रतिशत पहुंच गया है. वहीं बढ़ा हुआ डीए जुलाई से लागू होगा.


कर्मचारियों की सैलरी कितनी बढ़ेगी?
जिन कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये है, उन्हें अभी 42 फीसदी के हिसाब से 7560 रुपये प्रतिमाह डीए मिलता है. 46 फीसदी हो जाने के बाद उन्हें 8280 रुपये प्रतिमाह डीए मिलेगा. यानी इसमें 720 रुपये प्रतिमाह का इजाफा होगा. सालाना आधार पर देखें तो कर्मचारियों के डीए में 8640 रुपये की बढ़ोतरी होगी.


इसी तरह 56900 रुपये की अधिकतम बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को अभी 23,898 रुपये प्रतिमाह महंगाई भत्ता मिल रहा है. 46 फीसदी होने के बाद ये 26,174 रुपये प्रतिमाह हो जाएगा, यानी 2276 रुपये प्रतिमाह डीए में बढ़ोतरी होगी. सालाना आधार पर देखें तो डीए में 27,312 रुपये का इजाफा होगा.


यह भी पढ़िएः Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन बहाली को लेकर नया अपडेट, कर्मचारियों को मिली उम्मीद की किरण


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.