नई दिल्ली: 7th Pay Commission: केंद्र सरकार के अंदर काम करने वाले कर्मचारी काफी लंबे वक्त से महंगाई भत्ते यानी DA में इजाफा किए जाने की डिमांड कर रहे हैं. इस महीने केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में इजाफा किए जाने का ऐलान भी कर दिया जाएगा. लेकिन इसी बीच केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है. दरअसल अगले साल भी उनके महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का रास्ता साफ होता दिख रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

AICPI इंडेक्स के आंकड़े हुए जारी


लेबर मिनिस्ट्री ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स इंडस्ट्रियल वर्कर्स के आंकड़े जारी कर दिए हैं. हालांकि ये अगली छमाही से पहले का आंकड़ा है लेकिन इस आंकड़े में बढ़ोतरी से अगले साल के लिए भी महंगाई भत्ते में इजाफा किए जाने का रास्ता साफ होता दिखाई दे रहा है. जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक जून के मुकाबले जुलाई 2022 में AICPI इंडेक्स में 0.7 अंक का इजाफा देखने को मिला है. 


इस महीने हो सकता है डीए बढ़ने का ऐलान


केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा होना लगभग तय हो चुका है. मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार इस महीने की 28 तारीख को नवरात्र के मौके पर केंद्र सरकार द्वारा डीए में इजाफे का ऐलान किया जा सकता है. 28 सितंबर को कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी मिल सकती है. जनवरी से जून तक के आंकड़ों के आधार पर जुलाई 2022 के लिए महंगाई भत्‍ते का ऐलान होना है. 


अगले साल भी DA बढ़ने का रास्ता हुआ साफ


कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आंकड़े में अंतर देखें तो जून के महीने में 129.2 अंक पर था, जो जुलाई 2022 में बढ़ गया है. इंडेक्स में बढ़ोतरी से धीरे-धीरे रास्ता साफ होता दिख रहा है कि अगले साल जनवरी 2023 में भी महंगाई भत्‍ते यानी डीए में बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि, अभी बढ़ोतरी कितनी होगी इसके लिए पांच महीने के आंकड़े और देखने होंगे. जुलाई से लेकर द‍िसंबर तक के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर ही जनवरी 2023 में महंगाई भत्‍ता तय किया जाएगा.



यह भी पढ़ें: अगर खाते में नहीं जमा हो रहा पीएफ का पैसा, तो तुरंत करें यहां शिकायत, मिलेगा समाधान


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.