नई दिल्ली: 7th pay commission: केंद्र सरकार के तहत काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में इजाफा किए जाने पर मुहर लग चुकी है. केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी के हिसाब से इजाफा किया जाना है. इस फैसले का औपचारिक ऐलान सितंबर के आखिर में होने वाली बैठक में किया जाएगा. बता दें कि, डीए में इजाफा होने से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भी बंपर इजाफा होने जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कितनी बढ़ेगी सैलरी


7th pay commission के पे-मैट्रिक्स के मुताबिक, ऑफिसर ग्रेड की सैलरी में बंपर इजाफा होगा. यहां पर हमने एक पेंशनर्स की बेसिक सैलरी 31,550 रुपये पर इजाफे का हिसाब लगाने की कोशिश की है. आप भी इससे समझ सकते हैं कि सैलरी में कितना इजाफा होगा.


बेसिक सैलरी- 31550 रुपये
महंगाई भत्ता (अनुमानित)- 38%- 11,989 रुपये प्रति महीने
मौजूदा महंगाई भत्ता- 34%- 10,727 रुपये 
4%  महंगाई भत्ता बढ़ने पर- 1262 रुपये हर महीने बढ़ेंगे
सालाना महंगाई भत्ते का भुगतान- 4 फीसदी के इजाफे के बाद 15,144 रुपये 


38 फीसदी पर कैलकुलेशन


4 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद कुल DA 38 फीसदी का हो जाएगा. अगर इसपर अधिकतम सैलरी रेंज में कैलकुलेशन करें तो 56,900 रुपये की बेसिक सैलरी पर 21,622 रुपये DA के तौर पर हर महीने में मिलेंगे. कुल सालाना महंगाई भत्ता 2,59,464 रुपये होगा.


कर्मचारियों को मिलेगा डीए एरियर 


7वें वेतन आयोग में मौजूदा स्ट्रक्चर में सभी केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनर्स को 34 फीसदी की दर से DA और DR का भुगतान हो रहा है. लेकिन, सितंबर के बाद 38 फीसदी की दर से भुगतान होगा. सितंबर की सैलरी के साथ तीन महीने के महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा. इसमें जुलाई और अगस्त के डीए एरियर भी आएगा.



यह भी पढ़ें: Gold Price Today: हफ्ते भर में 2 हजार रुपये से ज्यादा सस्ता हुआ सोना, जानें आज गोल्ड का भाव


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.