नई दिल्ली: 7th pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक Good News है. केंद्र सरकार के अंदर काम करने वाले कर्मचारियों का एक बार फिर से DA Hike होने की उम्मीद है. साल 2023 में DA hike का रास्ता साफ होता नजर आ रहा है. दरअसल कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के आंकड़ों में इजाफा देखने को मिल रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2023 में हो सकता है DA Hike


केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगला DA hike साल 2023 में किया जाएगा. लेकिन, इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए महंगाई के आंकड़ा इशारा कर रहे हैं कि 4 फीसदी बढ़ना तय है. एक्सपर्ट्स भी मान रहे हैं कि मौजूदा हालातों को देखते हुए लगता है कि 4 फीसदी का ही इजाफा होगा. लेकिन, अभी भी महंगाई पर नजर बनाए रखनी होगी. 


इजाफे के बाद कितना हो जाएगा DA


अगर साल 2023 में केंद्रीय कर्मचारियों का 4 फीसदी DA Hike होता है तो इससे उनको मिलने वाली सैलरी में बंपर इजाफा होगा. इजाफे के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला डीए 42 फीसदी का हो जाएगा. इससे कर्मचारियों को मिलने वाली बेसिक सैलरी में 720 रुपये प्रति महीने का इजाफा होगा. वहीं मैक्सिमम सैलरी पाने वालों के वेतन में 2276 रुपये का इजाफा होगा. 


सितंबर में हुआ था DA Hike


बता दें सितंबर 2022 में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया था. सितंबर में 4 फीसदी के हिसाब से DA Hike किया गया था. इस इजाफे के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 38 फीसदी का हो गया था. इससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ते का फायदा मिल रहा था.   


यह भी पढ़ें: Gold Price Today: आज 600 रुपये प्रति दस ग्राम सस्ता हुआ सोना, जानें दिल्ली सर्राफा बाजार में क्या है कीमत


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.