गुवाहाटी: दिवाली से एक दिन पहले असम सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ाने की घोषणा की है. डीए में बढ़ी हुई दर इस साल जुलाई से लागू होगी. इस बात का ऐलान खुद मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिवाली से पहले सरकार ने दिया बड़ा तोहफा


सरमा ने रविवार सुबह ट्विटर पर लिखा, "राज्य सरकार के कर्मचारियों/अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों के लिए इस महीने के वेतन के साथ देय 1 जुलाई, 2022 से 4 प्रतिशत अतिरिक्त महंगाई भत्ते की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है." उन्होंने कहा कि, इससे उत्सव के स्वाद में और खुशी आएगी. मुख्यमंत्री ने आगामी दीपावली की भी शुभकामनाएं दीं.


केंद्र सरकार ने भी कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा


केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा देते हुए उनको दिए जाने वाले TA (Travel Allowance) में इजाफा करने का ऐलान किया है. ट्रैवल अलाउंस में इजाफा दो तरह से हुआ है. पहले डीए बढ़ने के साथ ही उनका कुल ट्रैवल अलाउंस बढ़ गया है. वहीं, केंद्रीय कर्मचारियों को अब ट्रैवल करने के लिए राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस के अलावा तेजस ट्रेन में सफर का मौका मिलेगा. मतलब उनके ट्रैवलिंग ग्रेड को बढ़ा दिया गया है.


सरकारी कर्मचारियों को मिलता है ट्रेवेस अलाउंस


सरकारी कर्मचारियों को उनके ट्रैवल के लिए अलाउंस यानी भत्ता दिया जाता है. ये उनकी सैलरी का ही हिस्सा होता है और DA Hike के साथ ही इसमें भी रिविजन होता है. DA Hike का असर TA पर दिखता है. हाल ही में, महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया गया था. कुल डीए बढ़कर 38 फीसदी हो चुका है. 


यह भी पढ़िए: EPFO Service: पीएफ खाते में जमा पेंशन का पैसा निकालना है, बस फॉलो करें ये चार सिंपल स्टेप



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.