नई दिल्ली. बहुत जल्द पोस्टमैन यानी डाकिए आपके घर चिट्ठी, सरकारी कागज, कुरियर या कोई डाक पहुंचाने के साथ साथ आधार कार्ड से संबंधित समस्याओं को भी सुलझाएंगे. दरअसल यूआईडीएआई घर-घर जाकर आधार कार्ड से संबंधित परेशानियों को ठीक करने के लिए पोस्टमैन या डाकियों को ट्रेनिंग दे रहा है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौजूदा वक्त में आधार कार्ड सबसे जरूरी और अहम दस्तावेजों में से एक है. फिर चाहे आपको बैंक में खाता खुलवाना हो या किसी सरकारी सुविधा का लाभ लेना हो, आधार कार्ड चाहिए होता है. 


हालांकि कई बार ऐसा होता है कि हमारे आधार कार्ड में कुछ गलतियां होती हैं. जिन्हें अपडेट काराने के लिए हमें नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाना होता है. 


लेकिन जल्द ही सरकार ऐसी व्यवस्था करने जा रही है, जिसके जरिए आधार से संबंधित कोई भी परेशानी घर बैठे दूर हो जाएगी. यानी आपको अपने आधार में फोटो, नाम, मोबाइल नंबर, एड्रेस या इस तरह के किसी भी सुधार के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी. 


शुरू होगी डोर-टू डोर आधार सर्विस


केंद्र सरकार आधार से जुड़ी समस्याओं को सही करने के लिए डोर-टू-डोर सर्विस शुरू करने की तैयारी कर रही है. इस सुविधा में यूआईडीएआई बहुत जल्द घर बैठे आधार सेवा शुरू करने जा रहा है. इसके लिए करीब 48,000 पोस्टमैनों को ट्रेनिंग भी दी जा रही है. यानी आने वाले समय में पोस्टमैन ना सिर्फ स्पीड पोस्ट पहुंचाएंगे, बल्कि आपके घर तक आपको आधार कार्ड में मोबाइल नंबर, एड्रेस और बॉयोमेट्रिक अपडेट करने का भी काम करेंगे.


पोस्टमैनों को यह ट्रेनिंग यूआईडीएआई की विस्तार योजनाओं के एक हिस्से के रूप में दी जा रही है, जिसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचना है. ए यूआईडीएआई दूसरे भाग में सभी 1,50,000 पोस्टमैनों को ट्रेनिंग देने की योजना बना रहा है. 


यह भी पढ़ें: अब राशन की दुकानों पर मिलेंगी ताजी सब्जियां, फटाफट चेक करें अपडेट


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.