नई दिल्ली: Jyotish Upaay: हमारे शास्त्रों में कई ऐसे काम बताए गए हैं, जिनका पालन यदि किसी परिवार में किया जाए तो उस परिवार में पीढ़ियों तक खुशहाली बनी रहती है. आइए जानते हैं शास्त्रों में बताए गए कुछ ऐसे ही कार्य..
 
1). कुलदेवता पूजन और श्राद्ध
जिस कुल के पितृ और कुल देवता उस कुल के लोगों से संतुष्ट रहते हैं. उनकी सात पीढ़ियां खुशहाल रहती है. हिंदू धर्म में कुल देवी का अर्थ है कुल की देवी. मान्यता के अनुसार हर कुल की एक आराध्य देवी होती है. जिनकी आराधना पूरे परिवार द्वारा कुछ विशेष तिथियों पर की जाती है. वहीं, पितृ तर्पण और श्राद्ध से संतुष्ट होते हैं. पुण्य तिथि के अनुसार पितृ का श्राद्ध व तर्पण करने से पूरे परिवार को उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2). जूठा व गंदगी से रखें घर को दूर
जिस घर में किचन में खाना बिना चखें भगवान को अर्पित किया जाता है. उस घर में कभी अन्न और धन की कमी नहीं होती है. इसलिए यदि आप चाहते हैं कि घर पर हमेशा लक्ष्मी मेहरबान रहे तो इस बात का ध्यान रखें कि किचन में जूठन न रखें व खाना भगवान को अर्पित करने के बाद ही जूठा करें. साथ ही, घर में किसी तरह की गंदगी जाले आदि न रहे. इसका खास ख्याल रखें.


3). इन पांच को खाना खिलाएं
खाना बनाते समय पहली रोटी गाय के लिए निकालें. मछली को आटा खिलाएं. कुत्ते को रोटी दें. पक्षियों को दाना डालें और चींटियों को चीनी व आटा खिलाएं. जब भी मौका मिले इन 5 में से 1 को जरूर भोजन करवाएं.


4). अन्नदान
दान धर्म पालन के लिए अहम माना गया है. खासतौर पर भूखों को अनाज का दान धार्मिक नजरिए से बहुत पुण्यदायी होता है. संकेत है कि सक्षम होने पर ब्राह्मण, गरीबों को भोजन या अन्नदान से मिले पुण्य अदृश्य दोषों का नाश कर परिवार को संकट से बचाते हैं. दान करने से सिर्फ एक पीढ़ी का नहीं, सात पीढ़ियों का कल्याण होता है.