Indian Railways: भारतीय रेलवे ने होली के त्योहार से पहले दक्षिणी राजस्थान के वासियों को खुशियों के रंग में रंगने का मौका दिया है और होली के पर्व पर खास सौगात देते हुए कुछ नये रूट्स पर ट्रेन का आवागमन शुरू करने का ऐलान किया है. इसके अनुसार अब भारतीय रेलवे असारवा-उदयपुर-जयपुर, असावरा-उदयपुर -चित्तौड़गढ़-कोटा तथा इंदौर-चित्तौड़गढ़-उदयपुर असारवा के बीच ट्रेन सेवा की शुरुआत करेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब इन नये रूट्स पर दौड़ेगी ट्रेन


राजस्थान से सांसद सीपी जोशी ने बताया कि उदयपुर अहमदाबाद के आमान परिवर्तन के पश्चात उदयपुर असारवा रेलमार्ग पर ट्रेनों को चलाए जाने की आवश्यकता को उन्होंने पिछले दिनों रेल मंत्रालय को बताया था जिस पर रेलवे के द्वारा मेवाड़-वागड़ वासियों को गुजरात से जोड़ने के लिए तथा उनको प्रदेश की राजधानी जयपुर से कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए अहमदाबाद से जयपुर की ट्रेन को स्वीकृति प्रदान की गई है.


यह ट्रेन असारवा से वाया उदयपुर होकर जयपुर तक चलेगी, जिसका मेवाड़ वासियों को दोनों अहमदाबाद व जयपुर आने जाने के लिए बेहतर आवागमन का साधन मिल जाएगा.


जानें कब से शुरू होगी ट्रेन की आवाजाही


रेलवे के अनुसार इस ट्रेन की शुरूआत 2 मार्च से प्रस्तावित है. इसके साथ ही मेवाड़ वागड़ को हाडोती से जोड़ने के लिए असारवा उदयपुर चित्तौड़गढ़ कोटा ट्रेन की भी स्वीकृति रेल मंत्रालय के द्वारा जारी कर दी गई है, इस ट्रेन के चलने से उदयपुर तथा चित्तौड़गढ़ वासियों को अहमदाबाद तथा कोटा जाने का बेहतर साधन मिल जाएगा. यह ट्रेन सप्ताह में 2 दिन चलेगी. इस ट्रेन को 3 मार्च से चलाए जाना प्रस्तावित किया है.


4 मार्च को शुरू होगी इस रूट पर भी ट्रेन


वहीं वर्तमान में इंदौर से चलकर उदयपुर पहुंच रही इंदौर उदयपुर सिटी वीरभूमि चित्तौड़गढ़ एक्सप्रेस को विस्तारित करते हुए अब असारवा तक बढ़ा दिया गया है. इस ट्रेन के असारवा तक जाने से चित्तौड़गढ़ वासियों को अमदाबाद जाने के लिए एक और विकल्प मिल गया है. इस ट्रेन को 4 मार्च से प्रारंभ किया जाना प्रस्तावित किया है.


बीजेपी सांसद जोशी ने रेल मंत्री से असारवा से चित्तौड़गढ़ के मध्य मेमू ट्रेन को चलाए जाने की मांग की थी. जिस पर रेल मंत्री ने शीघ्र ही असारवा से चित्तौड़गढ़ के मध्य वाया उदयपुर होकर प्रत्येक स्टेशन पर रुकने वाली मेमू ट्रेन की स्वीकृति की सहमति प्रदान की.


इसे भी पढ़ें- 'हिंदू धर्म में कट्टरता नहीं', जानिए क्यों सुप्रीम कोर्ट ने कही ये बड़ी बात



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.