नई दिल्ली: Ancient Indian Beauty Secrets: प्राचीन समय की महिलाएं बेहद खूबसूरत होती थी. ग्लोइंग और जवां स्किन के लिए महिलाएं नेचुरल चीजों का उपयोग करती थी. आज के समय भी कुछ महिलाएं त्वचा की देखभाल के लिए नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करती हैं. आजकल महिलाएं स्किन की केयर के लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट का यूज करती हैं. केमिकल वाले प्रोडक्ट का यूज करने से चेहरे पर ग्लो आता है लेकिन ग्लो ज्यादा दिन तक नहीं रहता है. आइए जानते हैं प्राचीन समय में महिलाएं अपनी त्वचा को हेल्दी और जवां बनाए रखने के लिए किन ब्यूटी सीक्रेट का इस्तेमाल करती थीं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तुलसी फेस मास्क 
तुलसी का इस्तेमाल सदियो से होता आया है. तुलसी का उपयोग औषधी के रूप में भी किया जाता है. प्राचीन समय में महिलाएं त्वचा की देखभालके लिए तुलसी फेस मास्क का उपयोग करती थी. 


तुलसी फेस मास्क बनाने का तरीका 


तुलसी के पत्ते 
दही
एलोवेरा जेल 


विधि 
तुलसी मास्क बनाने के लिए 10 तुलसी के पत्ते लें. पत्तों को साफ करके पेस्ट बना लें.अब इसमें दही और एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. 


नीम का तेल 
प्राचीन समय में महिलाएं त्वचा के साथ-साथ बालों का भी खास ध्यान रखती थी. हेयर केयर के लिए महिलाएं नीम के तेल का यूज करती थी. नीम के तेल से बालों की मालिश करने से डैंड्रफ कम हो जाता है. 


शहद 
प्राचीन समय में महिलाएं चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए शहद का इस्तेमाल करती थी. चेहरे पर शहद लगाने से ग्लो आता है इसके साथ ही चेहरे की फाइन लाइन्स भी कम हो जाती है. 


शहद फेस मास्क बनाने का तरीका 
सामग्री 
केला 
शहद 
विधि 
फेस मास्क बनाने के लिए एक केला लें और इसे मैश कर लें. 
अब इस केले में शहद मिला लें. 
शहद और केले को अच्छे से मिक्स कर लें. 
अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. 
15 मिनट बाद अपना चेहरा साफ करें. 


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)


इसे भी पढ़ें: Aloe Vera for Hair Care: एलोवेरा के फायदे अनेक बालों की मजबूती से चेहरे की चमक तक, जानें इसके तमाम गुण 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.