नई दिल्ली: भारत में इस साल यानी 2024 में कर्मचारियों के वेतन में 9.5 प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान है.  यह 2023 की वास्तविक वेतन वृद्धि 9.7 प्रतिशत से थोड़ा कम है. एक सर्वे में यह बात सामने आई है.  वैश्विक पेशेवर सेवा कंपनी Aon PLC के वार्षिक वेतनवृद्धि और कारोबार सर्वेक्षण 2023-24 भारत के अनुसार वैश्विक महामारी के बाद 2022 में उच्च वेतनवृद्धि के बाद भारत में वेतन वृद्धि एक अंक यानी 10 प्रतिशत से कम पर स्थिर हो गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सर्वे में सामने आई ये रिपोर्ट 
सर्वेक्षण में करीब 45 उद्योगों की 1,414 कंपनियों के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया है. भारत में Aon में प्रतिभा समाधान के साझेदार एवं मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी रूपांक चौधरी ने कहा,' भारत के संगठित क्षेत्र में वेतन में अनुमानित वृद्धि उभरते आर्थिक परिदृश्य के सामने एक रणनीतिक समायोजन का संकेत देती है.' 


सबसे अधिक वेतनवृद्धि भारत में जारी है 
उन्होंने कहा,' बुनियादी ढांचे और विनिर्माण जैसे क्षेत्रों की वृद्धि मजबूत है. यह कुछ क्षेत्रों में लक्षित निवेश की आवश्यकता का संकेत देता है.' भू राजनीतिक तनाव के बीच प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक वेतनवृद्धि भारत में जारी है. इसके बाद बांग्लादेश और इंडोनेशिया में 2024 में क्रमश: 7.3 प्रतिशत और 6.5 प्रतिशत औसत वेतन वृद्धि हुई है. सर्वेक्षण में पता चला कि नौकरी छोड़ने की दर 2022 के 21.4 प्रतिशत से गिरकर 2023 में 18.7 प्रतिशत हो गई. वित्तीय संस्थानों, इंजीनियरिंग, ऑटोमोटिव और जीवन विज्ञान में सबसे अधिक वेतनवृद्धि की पेशकश की संभावना है, जबकि खुदरा और प्रौद्योगिकी परामर्श और सेवाओं में सबसे कम वेतन वृद्धि का अनुमान है.  


IANS 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.