नई दिल्ली: लटकती हुई तोंद किसे अच्छी लगती है. हर इंसान फ्लैट टमी चाहता है. लेकिन पेट की जिद्दी चर्बी आसानी से कम होने का नाम नहीं लेती है. महिला हो या पुरुष हर कोई बेली फैट से परेशान है. एक बार जब बेली फैट बढ़ना शुरू हो जाता है, इसे कम करना बहुत मुश्किल होता है. डाइट और एक्सरसाइज की मदद से बेली फैट को कम किया जाता है. आज हम इस लेख में आपको उन 2 चीजों के बारे में बताएंगे जिसका सेवन करने से बेली फैट कम हो जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एप्पल साइडर विनेगर 
डायटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा के अनुसार बेली फैट को कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का सेवन कर सकते हैं. एक्सपर्ट के अनुसार खाना खाने से लगभग 40 से 50 मिनट पहले एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करना चाहिए. 


कैसे करें सेवन 
एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं. एप्पल साइडर विनेगर पीने से डाइजेशन में सुधार आता है. एप्पल साइडर विनेगर कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है. एसिडिक होने की वजह से बेली फैट कम होता है. इसके अलावा मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है. 


दालचीनी की चाय 
बेली फैट कम करने के लिए दालचीनी की चाय बेहद असरदार होती है. एक्सपर्ट के अनुसार खाना खाने के 1 से 2 घंटे बाद दालचीनी की चाय पीनी चाहिए. दालचीनी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शुगर लेवल को मैनेज करते है साथ ही मेटाबॉलिज्म में सुधार आता है जिस वजह से बेली फैट कम हो सकता है. 


PCOS
जिन महिलाओं का PCOS की वजह से बेली फैट निकला हुआ है. उनके लिए दालचीनी की चाय बेहद असरदार है. आधा इंच दालचीनी को 2 कप पानी में उबालकर चाय बना लें. इस इस चाय का सेवन करें. कुछ दिनों के बाद आपक असर देखने को मिलेगा. 


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 


यह भी पढ़िएः डर के मारे आपको भी लगती है ज्यादा भूख? जानें क्या है Stress Eating और इसके बचाव


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.