डर के मारे आपको भी लगती है ज्यादा भूख? जानें क्या है Stress Eating और इसके बचाव

Stress Eating: कई लोग तनाव के चलते या तो खाना ही छोड़ देते हैं या फिर वे ज्यादा खाने लगते हैं. ये लोग ज्यादातर टेंशन में आकर अनहेल्दी फूड्स खाने लगते हैं, जिससे उन्हें हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और मोटापे का खतरा ज्यादा रहता है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Aug 18, 2024, 08:26 AM IST
  • तनाव के कारण ज्यादा खाने लगते हैं लोग
  • स्ट्रेस ईटिंग से हो सकती हैं कई बीमारियां
डर के मारे आपको भी लगती है ज्यादा भूख? जानें क्या है Stress Eating और इसके बचाव

नई दिल्ली: Stress Eating: आज के समय में लोग व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते अपनी सेहत का ध्यान अच्छे से नहीं रख पा रहे हैं, जिसके चलते उन्हें स्वास्थय संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण तो कई लोग कम उम्र में ही ज्यादा स्ट्रेस लेने लगते हैं, जिससे उनकी मेंटल हेल्थ पर काफी असर पड़ता है. 

स्ट्रेस ईटिंग 
कई लोग तनाव के चलते या तो खाना ही छोड़ देते हैं या फिर वे ज्यादा खाने लगते हैं. ये लोग ज्यादातर टेंशन में आकर अनहेल्दी फूड्स खाने लगते हैं, जिससे उन्हें हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और मोटापे का खतरा ज्यादा रहता है. बता दें कि तनाव होने पर हमारे शरीर में स्ट्रेस हार्मोन कार्टिसोल बढ़ता है, जिससे भूख अधिक लगती है. स्ट्रेस ईटिंग से बचने के लिए आप ये उपाय अपना सकते हैं. 

स्ट्रेस ईटिंग से कैसे बचें? 

हेल्दी लाइफस्टाइल 
स्ट्रेस ईटिंग से बचने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं. इसके लिए सुबह जल्दी उठें, समय पर नाश्ता करें. लंच और डिनर का टाइम भी सेट करके रखें. वहीं रात में समय पर सो जाएं. इससे आप स्ट्रेस ईटिंग से बच सकते हैं. 

हॉबी पर काम करें 
कुछ लोग अपनी परेशानियों को लेकर अक्सर तनाव में आ जाते हैं वे इसे बोरियत समझकर कुछ न कुछ खाने लगते हैं. इससे वजन बढ़ने की दिक्कत होती है. ऐसे में तनाव से बचने के लिए अपना मनपसंद कोई काम कर लें, जैसे गार्डनिंग, रीडिंग, राईटिंग या फिर संगीत सुनना और डांस करना.  

हेल्दी डाइट लें 
स्ट्रेस ईटिंग से बचने का सबसे अच्छा तरीका है हेल्दी डाइट. अपनी डाइट में प्रोटीन, फाइबर और कार्ब्स को भरपूर मात्रा में लें. इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जो आपको ओवरईटिंग से बचा सकता है. वहीं पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर अपने शरीर को हाइड्रेट रखें.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ट्रेंडिंग न्यूज़