नई दिल्ली: इंडियन आर्मी में भर्ती होने की चाहत रखने वालों के लिए बड़ी खबर है. सेना भर्ती रैली के नियमों में बड़ा बदलाव हुआ है. अब उम्मीदवार सेना भर्ती रैली में एक साल में एक ही बार आवेदन कर सकेंगे. वहीं कॉमन एंट्रेंस एग्जाम फिजिकल से पहले होगा. जो लोग एंट्रेंस में पास होंगे वे फिजिकल में शामिल होंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहले क्या था नियम
आर्मी भर्ती रैली में पहले नए नियमों से उलट होता था. उम्मीदवारों का फिजिकल टेस्ट कराया जाता था, इसके बाद उनका कॉमन एंट्रेस टेस्ट कराया जाता था. 


क्या है नई भर्ती प्रणाली
पहले चरण में भर्ती अधिसूचना जारी होगी, फिर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा, इसके बाद एडमिट कार्ड जारी होगा, कॉमन एंट्रेंस टेस्ट होगा, रिजल्ट घोषित होगा. दूसरे चरण में एडमिट कार्ड आएगा, बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन, फिजिकल फिटनेस टेस्ट और शारीरिक नाप जांच होगी. अंत में  मेडिकल एग्जामिनेशन और फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. 


जानें कब होगा रजिस्ट्रेशन
राजस्थान के उप महानिदेशक (भर्ती) ब्रिगेडियर जगदीप चौहान ने जानकारी दी है कि अब युवा आर्मी भर्ती रैली के लिए वर्ष में एक बार आवेदन करेंगे. वहीं पहले एंट्रेंस टेस्ट और फिर फिजिकल होगा. सेना भर्ती के रजिस्ट्रेशन की तारीख भी घोषित हो गई है. 15 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं. 16 फरवरी से ही रजिस्ट्रेशन जारी है. 

ये भी पढ़ेंः मस्क पर दौलत की बारिश, फिर बने धरती के सबसे रईस आदमी, क्या है अडानी-अंबानी का नंबर?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.