नयी दिल्ली:सशस्त्र बलों में शामिल होने की चाहत रखने वाले और इसकी तैयारी करने वाले देश के लाखों युवाओं के लिए बड़ खुशखबरी है. सशस्त्र बलों द्वारा ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ (टीओडी) योजना को अंतिम रूप दे दिया गया है, जिसके तहत सैनिकों को अल्पकालिक और दीर्घकालिक अवधि के आधार पर भर्ती किया जाना है. सूत्रों ने यह जानकारी दी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के मुताबिक, इस योजना को इस सप्ताह शुरू किया जा सकता है, क्योंकि तीनों सेनाओं के प्रमुखों के बीच विस्तृत विचार-विमर्श के बाद इसे अंतिम रूप दिया जा चुका है. प्रारंभिक प्रस्ताव के अनुसार, निकट भविष्य में सेना में सैनिकों की भर्ती नयी योजना के तहत की जानी है.


क्या होंगे सेना भर्ती के नए नियम
नयी भर्तियों में से 50 प्रतिशत की सेवा की अवधि तीन से पांच साल के बीच हो सकती है, जबकि बाकी का कार्यकाल लंबा हो सकता है. इस योजना को ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ या ‘अग्निपथ’ के नाम से जाना जाएगा. मूल प्रस्ताव के मुताबिक, कुछ सैनिकों की सेवा अवधि तीन साल, जबकि कुछ अन्य की लगभग पांच साल रहेगी. सूत्रों ने बताया कि इस योजना के तहत भर्ती किए गए कुछ सैनिकों की सेवा की अवधि लंबी भी हो सकती है. 

ये भी पढ़िए- Prophet remarks row: नमाज के बाद पत्थरबाजी का विरोध, दिल्ली के मंदिरों में आज हनुमान चालीसा पाठ का आह्वान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.