23 May Bank Closed: भारतीय रिजर्व बैंक के वार्षिक कैलेंडर में बुद्ध पूर्णिमा को अवकाश के रूप में चिह्नित किया गया है. जिस कारण गुरुवार, 23 मई को पड़ने वाली बुद्ध पूर्णिमा के दिन कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुछ राज्यों में बैंक इस सप्ताह लगातार चार दिन बंद रहेंगे. बुद्ध पूर्णिमा गुरुवार यानी कल है, नजरूल जयंती शुक्रवार को है. शनिवार-रविवार सप्ताहांत की छुट्टियां हैं. हालांकि, लोग अपने फोन या कंप्यूटर पर डिजिटल बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.


किन जगहों पर बैंक रहेंगे बैंद?
(राज्यवार)


त्रिपुरा
महाराष्ट्र
अरुणाचल प्रदेश
जम्मू
उतार प्रदेश
बंगाल
मिजोरम
मध्य प्रदेश
चंडीगढ़
उत्तराखंड
नई दिल्ली
छत्तीसगढ़
झारखंड
हिमाचल प्रदेश
श्रीनगर


25 मई 2024
त्रिपुरा, उड़ीसा में नजरूल जयंती/लोकसभा आम चुनाव 2024 (चौथे शनिवार) के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे. 25 मई को लोकसभा चुनाव जहां भी हो रहे होंगे, वहां के बैंक बंद रहेंगे.


मई 2024 में बैंक की छुट्टियां
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की छुट्टियों की सूची के आधार पर भारत में बैंक मई 2024 में 14 दिनों तक बंद रहेंगे. इनमें मजदूर दिवस, लोकसभा आम चुनाव, रवींद्रनाथ टैगोर का जन्मदिन और नजरूल जयंती जैसे विभिन्न अवसर शामिल हैं. ध्यान रहे छुट्टियों का कार्यक्रम अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकता है.


ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं
इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि बैंक से संबंधित अधिकांश कार्य मोबाइल या नेट बैंकिंग के माध्यम से भी संभव है, बैंकों ने ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से कई महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान कर रखी हैं.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.