Bank Holiday Tomorrow: अगर आप 15 से 17 अक्टूबर, 2024 के बीच अपने बैंक जाने की योजना बना रहे हैं, तो आने वाली बैंक छुट्टियों के बारे में जानना जरूरी है. इस सप्ताह में दुर्गा पूजा, लक्ष्मी पूजा और कटि बिहू जैसे कई महत्वपूर्ण त्यौहार हैं, जिसके चलते बैंक बंद रहेंगे. हालांकि, ये छुट्टियां शहर के हिसाब से अलग-अलग होंगी, इसलिए किसी भी असुविधा से बचने के लिए स्थानीय शेड्यूल को चेक करना जरूरी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या 15-17 अक्टूबर तक बैंक बंद रहेंगे?
इस त्यौहारी सप्ताह के दौरान, बैंकों में छुट्टियां रहेंगी, लेकिन पूरे भारत में सभी शाखाएं बंद नहीं होंगी. भारतीय रिजर्व बैंक की छुट्टियों की सूची के अनुसार, गंगटोक में बैंक आज भी बंद थे और 15 अक्टूबर यानी कल भी दुर्गा पूजा (Dasain) के लिए बंद रहेंगे. इससे उलट अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता और मुंबई सहित अधिकांश अन्य शहरों में बैंक खुले रहेंगे.


16 अक्टूबर को लक्ष्मी पूजा के लिए बैंक बंद रहेंगे, लेकिन ध्यान रहे बैंक शाखाएं मुख्य रूप से अगरतला और कोलकाता में बंद रहेंगी. अन्य शहरों में अधिकांश बैंक सामान्य रूप से खुले रहेंगे. अगर आप इन क्षेत्रों में नहीं हैं तो बैंकिंग कार्यों को पूरा करने के लिए बैंक जा सकते हैं.


छुट्टियों का यह सिलसिला 17 अक्टूबर को खत्म होगा, जब बैंक महर्षि वाल्मीकि जयंती और कटि बिहू के लिए भी बंद रहेंगे. बता दें कि इस दिन बेंगलुरु, गुवाहाटी और शिमला में बैंक बंद रहेंगे, जबकि अन्य शहरों में सामान्य कामकाज होगा.


सामान्य बैंकिंग शेड्यूल
इन त्यौहारी छुट्टियों के अलावा, यह याद रखना जरूरी है कि बैंक आम तौर पर हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं. अगर किसी महीने में पांचवां शनिवार होता है, तो वह दिन बैंकों के लिए सामान्य कार्य दिवस होता है. पहले बैंक शनिवार को भी आधे दिन के लिए काम करते थे, लेकिन हाल के वर्षों में इसमें बदलाव आया है. तो इसलिए अगर आप 15-17 अक्टूबर के दौरान अपने बैंक जाने की योजना बना रहे हैं, तो अपने शहर में बैंकों की छुट्टी को लेकर स्टेटस कन्फर्म कर लें.


ये भी पढ़ें- लॉरेंस बिश्नोई की 'हिट-लिस्ट' में कौन-कौन है? NIA ने किया इन नामों का खुलासा


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.