Benefits Of Green Onion: सर्दियों पड़नी शुरू हो गई है, आगे-आगे और भी कंपकंपी छूटने वाली है. इसके लिए आपको अपने शरीर की इम्यूनिटी का खास ख्याल रखने की जरुरत है. सर्दियों में आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना होगा. आप इस बात को जानते भी हैं कि आज के समय में खराब खाने पीने की वजह से लोगों को दिल से लेकर किडनी, पेट, ब्लड शुगर, हाई ब्लडप्रेशर जैसी जानलेवा बीमारी हो रही है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि कैसे आप इन सर्दियीं में खुद को तंदरुस्त और बीमारियों से दूर रख सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सर्दियों में हरी प्याज...
सर्दियों में बीमारी से खुद को दूर रखने के लिए हरी प्याज बहुत ही फायदेमंद होती है. पोषक तत्वों से भरपूर हरी प्याज आपके शरीर को गर्म रखने में बहुत मदद करता है. यह सर्दियों में मौसम में विशेष रूप से फायदेमंद माने जाते है.


फायदेमंद हरी प्याज
सेहत के लिए गुणकारी साबित हो रही हरी प्याज को सर्दियों में जरूर खाना चाहिए. हरी प्याज में शरीर को फायदा पहुंचाने वाले विटामिन-सी, विटामिन-ए और एंटी बैक्टीरियल पोषक तत्व होते हैं. यह महत्वपूर्ण पोषक तत्व आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. हरी प्याज को सर्दियों में खाने से सेहत अच्छी रहती है और इसके कई लाभ लिए जा सकते हैं.  


पाचनतंत्र रखे बेहतर 
पाचनतंत्र को मजबूत बनाने के लिए भीहरी प्याज बहुत ही फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद पानी व फाइबर आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनता है.


हार्ट के लिए लाभकारी 
हार्ट को बेहतर रखने के लिए हरी प्याज बहुत ही लाभकारी होती है. हरी प्याज में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है. यह आपके शरीर में मौजूद हानिकारक कणों को बाहर निकाल देता है. यह शरीर में पनप रही तमाम बीमारियों को खात्मा करता है.


शरीर रखे गर्म
हरी प्याज आपके शरीर को गर्म रखता है. नियमित रूप से हरी प्याज का सेवन करने से आपको सर्दियों में होने वाली बीमारी नहीं होती. हरी प्याज में मौजूद विटामिन C, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर और कई खनिज होते हैं, जो आपको सर्दी जुकाम होने से बचाता है.


इम्यूनिटी बढ़ाए
इम्यूनिटी बढ़ाने में हरी प्याज बहुत काफी मददगार होता है. विटामिन C, विटामिन B-6, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से युक्त हरी प्याज में इम्यूनिटी बढ़ाने की शक्ति होती है.


डिस्क्लेमर 
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.