Benefits of Poppy seeds for Mouth Ulcers: आज कल लोग खराब खाने पीने के कारण पेट की बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. पेट में हो रही किसी भी तरीके की तकलीफ आपके शरीर में तमाम बीमारियों का कारण बन सकती है. पेट में अगर कुछ परेशानी होती है, तो इसका असर आपके मुंह में भी देखने को मिलता है. पेट खराब होने के कारण आपको छालों की समस्या भी होती है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि कैसे आप पेट में हो रही दिक्कतों को आसान टिप्स से दूर कर सकते हैं. आइए बिनादेरी करते जानते हैं पेट की बीमारियों से छुटकारा पाने का रामबाण इलाज...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खसखस/Poppy Seeds
मुंह के छालों के लिए खसखस का सेवन काफी असरदार होगा. खसखस की तासीर काफी ठंडी होती है, जो आपके पेट को भी ठंडा रखने में मदद करता है. इस कारण आपको मुंह के छालों से भी आराम मिलता है. अगर आप भी मुंह के छालों से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में खसखस को एड कर लें. इससे आपको काफी फायदा मिलेगा. बता दें कि रात के समय खसखस के बीजों को पानी में भिगोकर रख दें और इसे शहद में मिलकर खाएं. यह मिश्रण आपके पेट को ठंडक देगा और जीभ की जलन और फफोलों  को भी राहत देगा. इससे आपको जल्द ही पेट की बीमारी और मुंह के छालों से निजात मिल जाएगी. 


लाभदायक खसखस 
खसखस सेहत के लिए काफी लाभदायक होता और शरीर को पोषक तत्व प्रदान करता है. खसखस में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे कैलोरी, प्रोटीन, फैट की अच्छी मात्रा होती है. खसखस पेट की कब्ज से निजात दिलान में भी काफी मददगार साबित होता है.  इसके अलावा जो लोग मुंह के छालों से परेशान है. उन लोगों के लिए खसखस का सेवन काफी लाभदायक हो सकता है. खसखस खाने से आप मुंह में हो रहे छालों से निजात पा सकते हैं.


मिलेगी एनर्जी.
खसखस में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो आपके शरीर को भरपूर मंत्रा में एनर्जी देता है और साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए खसखस काफी कामगार साबित हो सकता है.


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.