नई दिल्ली: चीन में कोरोना के कहर और भारत समेत दुनिया में कोरोना की आहट के बीच कुछ अच्छी खबरें भी आ रही हैं. एक ओर आईआईटी कानपुर के शोध में दावा किया गया है कि देश की 98 फीसदी आबादी कोरोना से नेचुरली इम्यून हो चुकी है तो दूसरी ओर भारत बायोटेक का नेजल टीका (नाक से लगाए जाने वाला) भी आ गया है. भारत सरकार ने ‘भारत बायोटेक’ के ‘इंट्रानेज़ल कोविड’ टीके को मंजूरी दे दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बूस्टर के तौर पर इस्तेमाल होगा
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंजूरी दी है कि यह ‘बीबीवी154’ टीका 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए ‘बूस्टर’ खुराक के तौर इस्तेमाल किया जाएगा.आधिकारिक सूत्र ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी है. 


इसमें सूई नहीं होगी
अधिकारियों के मुताबिक इस टीके में किसी तरह की सूई का इस्तेमाल नहीं होगा और इसे नाक से दिया जाएगा. यह निजी केंद्रों पर उपलब्ध होगा और इसे शुक्रवार शाम टीकाकरण पंजीकरण मंच ‘को-विन’ पर भी जारी किया जाएगा. 


बता दें की पीएम नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को संक्रमण को लेकर लापरवाही बरतने के प्रति आगाह करते हुए कहा था कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है. पीएम ने लोगों से भीड़भाड़ वाले स्थानों पर मास्क पहनने का आग्रह किया, जबकि अधिकारियों को खासकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर निगरानी संबंधी उपायों को कड़ा करने का निर्देश दिया था. 


डीसीजीआई पहले ही दे चुका है मंजूरी
इस टीके के 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए ‘बूस्टर’ खुराक के तौर पर इस्तेमाल की भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने नंवबर में मंजूरी दे दी थी. चीन और कुछ अन्य देशों में संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच इस टीके को मंजूरी मिली है. 

यह भी पढ़िए-दिल्ली मौसम में बड़ा बदलाव, मौसम की सबसे सर्द सुबह हुई रिकॉर्ड, जानें कितना गिरा पारा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.