नई दिल्ली: Budget 2024: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज केंद्रीय बजट पेश करेंगी. ये मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट होगा. आइए, जानते हैं कि बजट आप बजट कहां देख सकेंगे, ये कितने बजे पेश होगा और आप इसे कैसे समझेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बजट कितने बजे पेश होगा?
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को सुबह 11 बजे बजट पेश करेंगी. वे सुबह 8 बजकर 40 मिनट पर अपने आवास से निकलेंगी. 9 बजे उनका बजट बनाने वाली टीम के साथ फोटो सेशन होगा. 


10 बजे संसद पहुंचेंगी
इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करने की मंजूरी लेने के लिए राष्ट्रपति भवन जाएंगी, यहां उन्हें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मंजूरी मिलेगी. फिर वित्त मंत्री करीब 10 बजे वित्त राज्यमंत्री के साथ संसद पहुंचेंगी. फिर 11 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सदन में बजट पेश करना शुरू कर देंगी.


कहां देख सकेंगे बजट का लाइव प्रसारण
बजट का लाइव प्रसारण दूरदर्शन समेत सभी न्यूज चैनलों पर होगा. आप इसे जी भारत के न्यूज चैनल पर देख और समझ सकते हैं. यदि आप बजट को गहराई और आसान भाषा में समझना चाहें तो जी भारत की न्यूज वेबसाइट पर समझ सकते हैं. यहां आपको बजट की बड़ी बातों से लेकर आपके काम की घोषणा से जुड़ी हर खबर मिलेगी.


बजट से क्या उम्मीदें?
अर्थशास्त्रियों का मानना है कि सरकार नई पेंशन प्रणाली और आयुष्मान भारत जैसी सोशल सिक्योरिटी जैसी योजनाओं को लेकर कुछ बड़े ऐलान कर सकती है. आयकर के मामले में राहत नहीं मिलने कि संभावना जताई जा रही है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि अर्थव्यवस्था को तेज गति से चलाने के लिए आधारभूत ढांचे को मजबूत किया जा सकता है. खेती-किसानी और सूक्ष्म तथा लघु उद्योगों (MSME) को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार कुछ बड़े कदम उठा सकती है.


ये भी पढ़ें- बजट से क्या हैं टेक्सटाइल सेक्टर की उम्मीदें? निर्यात नीति को लेकर है क्या डिमांड?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.