नई दिल्लीः हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में जो कुछ खाते या पीते हैं, वो हमारे हृदय रोग के जोखिम को प्रभावित कर सकता है. हृदय रोग की रोकथाम और इसका इलाज करने के लिए आहार विशेषज्ञ और चिकित्सक भोजन के बारे में साक्ष्य-आधारित दृष्टिकोण का इस्तेमाल करते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये हैं तीन मुख्य आहार पैटर्न
कैनेडियन कार्डियोवस्कुलर सोसाइटी (सीसीएस) क्लिनिकल प्रैक्टिस दिशानिर्देश हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए तीन मुख्य आहार पैटर्न की सिफारिश करते हैं: भूमध्य आहार, उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए आहार संबंधी दृष्टिकोण (डीएएसएच) और पोर्टफोलियो आहार. 


भूमध्य आहार में शामिल हैं ये चीजें
भूमध्य आहार रंगीन सब्जियों और फलों, साबुत अनाज, फलियां, नट्स, जैतून का तेल और समुद्री भोजन से भरपूर होता है. शोध अध्ययनों से पता चला है कि यह आहार दिल का दौरा या स्ट्रोक होने के जोखिम को कम करता है, भले ही आपको पहले से ही हृदय रोग हो, और कई अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. 


फल-सब्जियों पर केंद्रित है डीएएसएच आहार
कनाडा के डायटिशियन ने एक स्रोत बनाया है, जो खाने के इस दृष्टिकोण के विवरण का सारांश देता है. डीएएसएच आहार लाल और प्रसंस्कृत मीट, अतिरिक्त चीनी वाले खाद्य पदार्थ और सोडियम को सीमित करते हुए बहुत सारी सब्जियां, फल, कम वसा वाले डेयरी, साबुत अनाज और सूखे मेवे खाने पर ध्यान केंद्रित करता है. 


मूल रूप से उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए विकसित किया गया, यह आहार कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल-सी - अस्वास्थ्यकर प्रकार का कोलेस्ट्रॉल) को भी कम कर सकता है और कई अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. खाने के इस दृष्टिकोण पर हार्ट एंड स्ट्रोक के पास कई स्रोत हैं. 


पौधे के प्रोटीन पर जोर देता है पोर्टफोलियो आहार
उच्च कोलेस्ट्रॉल के इलाज के लिए पोर्टफोलियो आहार मूल रूप से कनाडा में विकसित किया गया था. यह पौधे के प्रोटीन पर जोर देता है (उदाहरण के लिए, सोया और अन्य फलियां); मेवे, फाइबर स्रोत जैसे जई, जौ और साइलियम; पौधों का स्टेरॉल्स; और स्वस्थ तेल जैसे जैतून का तेल, कैनोला तेल और एवोकाडो. कई शोध अध्ययनों से पता चला है कि यह आहार एलडीएल-सी को कम कर सकता है और कई अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. 


शोध से पता चलता है कि दिल की सेहत को मजबूत करने वाले इस पोर्टफोलियो आहार का एक छोटा भाग भी ग्रहण करना आपके स्वास्थ्य में अंतर ला सकता है.


यह भी पढ़िएः Blood Type Diet: इस ब्लड ग्रुप के लोगों को जरूर लेनी चाहिए ये डाइट, एक्स्ट्रा फैट से मिलेगा छुटकारा


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.