Blood Type Diet: इस ब्लड ग्रुप के लोगों को जरूर लेनी चाहिए ये डाइट, एक्स्ट्रा फैट से मिलेगा छुटकारा

Blood Type Diet: बेहतर खानपान स्वस्थ जीवनशैली के लिए बेहद जरूरी है. लोग यह हमेशा ढूंढते हैं कि उन्हें क्या खाना चाहिए. क्या खाना उनके शरीर के लिए बेहतर होगा तो बता दें कि हमें क्या खाना ज्यादा फायदा देगा, यह हमारे ब्लड ग्रुप पर भी निर्भर करता है. ब्लड ग्रुप और डायट के बीच संबंध है. ब्लड ग्रुप के हिसाब से डाइट ली जाए तो एक्स्ट्रा फैट से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके अलावा एसिडिटी की समस्या ठीक हो सकती है. दिनभर आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे. 

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 19, 2023, 12:23 PM IST
  • ब्लड टाइप डाइट से इम्युनिटी रहेगी मजबूत
  • ए ब्लड ग्रुप वालों के लिए शाकाहारी होना बेहतर
Blood Type Diet: इस ब्लड ग्रुप के लोगों को जरूर लेनी चाहिए ये डाइट, एक्स्ट्रा फैट से मिलेगा छुटकारा

नई दिल्लीः Blood Type Diet: बेहतर खानपान स्वस्थ जीवनशैली के लिए बेहद जरूरी है. लोग यह हमेशा ढूंढते हैं कि उन्हें क्या खाना चाहिए. क्या खाना उनके शरीर के लिए बेहतर होगा तो बता दें कि हमें क्या खाना ज्यादा फायदा देगा, यह हमारे ब्लड ग्रुप पर भी निर्भर करता है. ब्लड ग्रुप और डायट के बीच संबंध है. ब्लड ग्रुप के हिसाब से डाइट ली जाए तो एक्स्ट्रा फैट से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके अलावा एसिडिटी की समस्या ठीक हो सकती है. दिनभर आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे. 

आपकी इम्युनिटी रहेगी मजबूत
रिपोर्ट्स के अनुसार, ब्लड ग्रुप डाइट का कॉन्सेप्ट डाइट गुरु पीटर डी अडामो ने विकसित किया है. अगर आप अपने ब्लड ग्रुप के हिसाब से खाना खाते हैं तो आपकी पाचन शक्ति मजबूत रहती है. काफी हद तक बीमारियां भी आपसे दूर रहेंगी. इम्युनिटी पावर मजबूत रहेगी.

रिपोर्ट्स के अनुसार, हमारे ब्लड में एक मेटाबॉलिक प्रोसेस होता है. खाने में मौजूद लेक्टिंस और ब्लड में मौजूद एंटीजन आपस में प्रतिक्रिया करते हैं. हम सभी की इम्युनिटी और पाचन भी ब्लड ग्रुप पर निर्भर करता है.

ए ब्लड ग्रुप वालों के लिए शाकाहारी होना बेहतर
ए ब्लड ग्रुप वालों को मांसाहार से दूर रहना बेहतर होता है. वे भारी खाना आसानी से पचा नहीं पाते हैं. ये लोग एसिडिटी से जूझते रहते हैं. ऐसे में ए ब्लड ग्रुप वालों को बीन्स, सोया ब्रेड या सोया रोटी का सेवन करना चाहिए. 

ए ब्लड ग्रुप वाले मांसाहार में सिर्फ मछली का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा उन्हें मीट, डेयरी प्रोडक्ट्स से दूर रहना चाहिए. उन्हें राजमा भी नहीं खाना चाहिए. पपीता, संतरा और आम भी कम से कम करना चाहिए. दरअसल, ए ब्लड ग्रुप वालों को इम्यून सिस्टम संवेदनशील होता है. इसलिए उन्हें इन सब चीजों से परहेज करने की जरूरत होती है.

(Disclaimer: यहां बताई गईं बातें सामान्य जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िएः Makhana Benefits: शारीरिक कमजोरी से परेशान पुरुषों के लिए रामबाण है मखाना, जानिए इसे खाने का सही तरीका

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़