Central Government Employees DA Hike: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 3% की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी. इस बढ़ोतरी से कुल डीए मूल वेतन का 53% हो गया है, जो दिवाली उत्सव से ठीक पहले जरूरी वित्तीय राहत प्रदान करेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बढ़ती महंगाई के बीच सरकारी कर्मचारियों का DA में अतिरिक्त 3% की बढ़ोतरी से वित्तीय बोझ कम होने की उम्मीद है. उदाहरण के लिए, यदि मूल वेतन 40,000 रुपये है, तो महंगाई भत्ते (DA) में 3% की बढ़ोतरी से प्रति माह अतिरिक्त 1,200 रुपये मिलेंगे. इससे कुल डीए 20,000 रुपये से बढ़कर 21,200 रुपये प्रति माह हो जाएगा. यह वृद्धि आगामी त्यौहारी सीजन की तैयारी के दौरान उनकी डिस्पोजेबल आय में काफी वृद्धि करेगी.


DA के साथ मिला ये गिफ्ट
इसके साथ ही, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को संशोधित डीए के साथ अक्टूबर का वेतन और पिछले तीन महीनों का बकाया भी मिलेगा. पेंशनभोगियों को भी इस घोषणा से लाभ मिलेगा, क्योंकि महंगाई राहत (DR) को भी तदनुसार समायोजित किया जाएगा.


डीए बढ़ोतरी अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आधार पर निर्धारित की जाती है, जो खुदरा मूल्य मूवमेंट को ट्रैक करता है और इसे साल में दो बार संशोधित किया जाता है. डीए में बढ़ोतरी का मतलब है कि सरकारी कर्मचारियों के लिए टेक अवे वेतन में वृद्धि. यह ऐसे में होगा जब मुद्रास्फीति प्रभावित कर रही है.


महंगाई भत्ता क्या है?
महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों, पेंशनभोगियों और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों को दिया जाने वाला जीवन-यापन का एक समायोजन है. इसका प्राथमिक उद्देश्य बढ़ती कीमतों के अनुरूप वेतन और पेंशन को समायोजित करके मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम करने में मदद करना है. महंगाई भत्ते को AICPI द्वारा मापी गई मुद्रास्फीति दर के आधार पर वर्ष में दो बार संशोधित किया जाता है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बाजार की उतार-चढ़ाव भरी स्थितियों के बावजूद कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की क्रय शक्ति बनी रहे.


डीए में यह बढ़ोतरी मार्च 2024 में की गई पिछली 4% वृद्धि के बाद हुई है, जिससे डीए 50% हो गया था. इन समायोजनों की समीक्षा आम तौर पर जनवरी और जुलाई में दो साल में की जाती है, और अक्सर मार्च और सितंबर में घोषणाएं की जाती हैं.


सरकार डीए दरों को तय करने के लिए AICPI को एक प्रमुख संकेतक के रूप में उपयोग करती है, जिसका उद्देश्य अपने कर्मचारियों को मुद्रास्फीति के दबाव से बचाना है. इस साल अक्टूबर में की गई मंजूरी हाल के वर्षों में दिवाली से पहले की गई घोषणाओं के पैटर्न के अनुरूप है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि कर्मचारियों को त्योहारी सीजन के दौरान कुछ वित्तीय राहत मिले.


ये भी पढ़ें- गाजियाबाद के क्रॉसिंग रिपब्लिक का वीडियो वायरल, खाने के सामान के बीच पेशाब करती दिखी नौकरानी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.