नई दिल्ली: आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से अधिकतर लोग मोटापे से परेशान हैं. एक वजन बढ़ जाता है तो इसे कम करना बहुत मुश्किल होता है. आप डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर अपने मोटापे को कंट्रोल कर सकते हैं. इस लेख में हम आपको किचन के ऐसे मसाले के बारे में बताएंगे जिसका सेवन करना आपकी चर्बी तेजी से कम होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दालचीनी 
दालचीनी एक नेचुरल फैट कटर है. दालचीनी का सेवन करने से वजन तेजी से कम होगा. दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि वजन कम करने में मददगार है. अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो दालचीनी को डाइट में शामिल करें. दालचीनी को डाइट में शामिल करने से शरीर की सूजन कम होती है. दालचीनी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट रहता है वहीं पाचन क्रिया भी मजबूत होती है. दालचीनी का सेवन करने से कैलोरी बर्न होती है. 


कैसे करें सेवन 
दालचीनी को आप दो तरह से अपनी डाइट में सेवन कर सकते हैं. आप दालचीनी की या फिर दालचीनी का पानी पी सकते हैं. दालचीनी की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी को पैन में डालकर गर्म कर लें. इसके बाद में इसमें दालचीनी डालें. जब पानी अच्छे से उबल जाए या फिर पानी का रंग लाल हो जाए तो गैस बंद कर दें. इसके बाद इस चाय की तरह पी लें. दूसरा तरीका एक गिलास पानी में दालचीनी का पाउडर मिलाकर खाली पेट इसका सेवन कर लें. 


अन्य बीमारियों में है मददगार 
दालचीनी ना केवल वजन कम करता है बल्कि पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है इसके अलावा दालचीनी का पानी पीने से पीरियड्स से जुड़ी समस्याएं भी कम हो जाती है. दालचीनी का पानी पीने से सर्दी-खांसी भी ठीक हो सकती है.  


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.