नई दिल्ली: देश में बीते कुछ दिनों से कोरोना के नए स्ट्रेन से जुड़े मामलों में इजाफा देखा गया है. यह नया स्ट्रेन पहले से मौजूद कोरोना वायरस से अधिक घातक होने की आशंका जताई जा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पिछले एक हफ्ते में, देश के पांच राज्यों में कोरोना के नए मामलों में सबसे अधिक इजाफा देखा गया है. देश में कोरोना के कुल मामलों में से 86 प्रतिशत मामले इन्हीं राज्यों से सामने आए हैं. 


किन राज्यों से आने पर दिखानी होगी कोरोना रिपोर्ट


दिल्ली को कोरोना के नए स्ट्रेन से बचाने के लिए दिल्ली सरकार ने एक अहम कदम उठाया है. महाराष्ट्र, पंजाब, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और केरल से दिल्ली आने वाले लोगों को पहले कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी.



राज्य में यह नियम 26 फरवरी से लागू कर दिया जाएगा. 26 फरवरी से 15 मार्च , 2021 के बीच उपरोक्त पांच राज्यों से दिल्ली आने वाले लोगों के लिए आरटी-पीसीआर रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा. 


यह भी पढ़िए: PM Awas Yojana: सरकार की 56,000 नए घरों को मंजूरी, जानिए कहां बनेंगे नए घर


इन राज्यों में भी यात्रा पर बैन


बीते दिनों में केरल और महाराष्ट्र में कोरोना के नए मामले बहुत तेजी से बढ़े हैं. महाराष्ट्र के कई जिलों में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद जिला बॉर्डर पर जांच तेज कर दी गई है. 


इसके अलावा विदर्भ क्षेत्र में आने वाले 11 जिलों में लोगों के आवागमन पर रोक लगा दी गई है. 



राज्य में स्थिति खराब होती हुई देखकर शिरडी स्थित प्रसिद्ध सांई बाबा मंदिर को भी बंद कर दिया गया है. 


महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि अगर आने वाले दिनों में कोरोना मामले काबू में नहीं आते हैं, तो राज्य में फिर से लॉकडाउन लगाया जा सकता है. 


यह भी पढ़िए: PM Kisan Yojana: आने वाली है आठवीं किस्त, जानिए कैसे चेक करें किस्त का Status
Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.