नई दिल्ली: भारत ने रविवार को 18 महीनों के भीतर कोविड-19 टीकाकरण में रिकॉर्ड 200 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है. देश में पिछले साल 16 जनवरी से अपने राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण अभियान की शुरुआत की थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

को-विन पोर्टल के अनुसार, रविवार को अब तक कुल 1.91 लाख वैक्सीन लगाई गई. इस संख्या की मदद से नया मुकाम हासिल कर लिया गया. शनिवार रात तक देशभर में कुल 199.97 करोड़ कोविड वैक्सीन की खुराक दी गई थी.


9 महीनों में बनाया था 100 करोड़ टीकाकरण का रिकॉर्ड


16 जनवरी, 2021 को भारत सरकार ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दो वैक्सीन कोवैक्सीन और कोविशील्ड भारतीय लोगों के लिए उपलब्ध कराए गए थे.


9 महीने के बाद भारत ने 21 अक्टूबर, 2021 को 100 करोड़ टीकाकरण का रिकॉर्ड बनाया. इसके 9 महीने बाद फिर से 17 जुलाई, 2022 को 200 करोड़ का आंकड़ा पूरा कर एक नया मुकाम हासिल किया है.


इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, "भारत ने फिर इतिहास रचा है. वैक्सीन की 200 करोड़ डोज का बड़ा आंकड़ा पार करने पर सभी भारतीयों को बधाई. उन लोगों पर गर्व है, जिन्होंने भारत के टीकाकरण अभियान को पैमाने और गति में अद्वितीय बनाने में योगदान दिया. इसने कोविड 19 के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूत किया है."


18 महीनों में पूरा किया 200 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस ऐतिहासिक मौके पर देश को बधाई देते हुए कहा कि भारत ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है. मंडाविया ने एक ट्वीट में कहा, "भारत ने 200 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य महज 18 महीने में पूरा कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है. इस उपलब्धि पर सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई. इस दिन को हमेशा याद रखा जाना चाहिए."


डब्ल्यूएचओ दक्षिण-पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने भी भारत को 2 अरब कोविड-19 वैक्सीन डोज देने के लिए बधाई दी. उन्होंने लिखा, "भारत को 2 अरब से अधिक कोविड-19 वैक्सीन खुराक देने के लिए बधाई. यह अभी तक देश की प्रतिबद्धता और चल रही महामारी के प्रभाव को कम करने के प्रयासों का एक और सबूत है. 


कोविड-19 टीके सभी प्रकारों के लिए गंभीर बीमारी और मृत्यु से सुरक्षा प्रदान करते हैं. हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि वैक्सीन लेने के बाद भी महामारी हमारे आसपास है, हमें वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी एहतियाती उपाय करने चाहिए."


यह भी पढ़िए: यूपी: मदरसा शिक्षा के लिए अधिकतम उम्र तय करने जा रही योगी सरकार? दानिश अंसारी का बड़ा बयान



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.