नई दिल्ली:  केंद्र सरकार इस वक्त वैक्सीनेशन के लिए  Dry Run कर रही है, जल्दी ही भारत में विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू हो सकता है, जिसके लिए सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है. इतने बड़े पैमाने पर टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भरोसा जता रहा है, जिसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ मिलकर CO-WIN ऐप लॉन्च किया गया है. यह ऐप भी परीक्षण के चरण में है, लेकिन कुछ ठग इस नाम से नकली App बनाकर लोगों को ठगने की जुगत में लग गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


सरकार  का प्लान है कि CO-WIN ऐप के जरिए देश के करोड़ों लोगों की आबादी को वैक्सीन मुहैया कराई जाएगी, ऐप के जरिए लोग Vaccine के लिए अपना नाम दर्ज करा पाएंगे.  ऐसी घोषणा होते ही ठगों के गिरोग सक्रिय हो गए.  सरकार ने कोरोना के दो वैक्सीन को आपातकालीन प्रयोग की अनुमति दे दी है जिसको लोगों तक पहुंचाने की प्रक्रिया की भी जल्द शुरू हो सकती है. एक ओर सरकार लोगों को सुरक्षित करने की कवायद कर रही है वहीं कुछ अराजक तत्व लोगों को फर्जी तरीके से चूना लगाने की कोशिश में लगे हुए हैं.



इसे भी पढ़ें- क्या है Co-WIN App, जिस पर सरकार टीकाकरण के लिए भरोसा जता रही है


मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि ' हम नागरिकों को आगाह करना चाहते हैं कि कुछ अराजक तत्वों ने CO-WIN App के नकली app बना लिए हैं. लोगों को इनसे बचकर रहना है. ये ऐप App Store पर देखे जा रहे हैं. " इसके साथ ही उन्होंने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि "इन Apps पर अपनी कोई निजी जानकारी ना दें. असली App के आते ही सरकार उसके बारे में अधिकारिक जानकारी लोगों तक पहूंचाई जाएगी.



टीकाकरण के लिए तकनीक का इस्तेमाल


हालांकि Co-WIN App अभी Launch नहीं किया गया, लेकिन Corona संकट के बीच सरकार का यह दूसरा कदम होगा जब वह तकनीक का सहारा लेकर महामारी से निपटने की कवायद करेगी. इससे पहले सरकार आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) Launch कर चुकी है. इसे भारतीयों को संक्रमण से बचने और उन्हें जागरूक रखने के लिए बनाया गया है. इस App पर कई सवाल उठे थे, ऐसे में Co-WIN App की घोषणा होने के बाद लोगों में जिज्ञासा है कि यह नया App किस तरह से काम करेगा.


इस दौरान, सारे राज्य और केंद्र शासित प्रदेश पहले चरण में टीका लगवाने वाले लोगों के नाम दर्ज करा रहे हैं. ये नाम साथ के साथ Co-WIN ऐप के software पर भी डालें जा रहे है. करीब 75 लाख लोग इस App के लिए अपना नाम पहले से ही दर्ज करा चुके है.


इसे भी पढ़ें- जानिए WhatsApp की नई Terms and Policy नहीं तो बंद हो जाएगा App


टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा.. नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-


Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN


iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234