क्या है Co-WIN App, जिस पर सरकार टीकाकरण के लिए भरोसा जता रही है

Corona संकट के बीच सरकार का यह दूसरा कदम होगा जब वह तकनीक का सहारा लेकर महामारी से निपटने की कवायद करेगी. इससे पहले सरकार आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) Launch कर चुकी है. इसे भारतीयों को संक्रमण से बचने और उन्हें जागरूक रखने के लिए बनाया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 5, 2021, 03:00 PM IST
  • Co-WIN app अपने Pre-Production स्टेज में है
  • 75 लाख लोग नाम करा चुके हैं रजिस्टर
क्या है Co-WIN App, जिस पर सरकार टीकाकरण के लिए भरोसा जता रही है

नई दिल्लीः  Corona महामारी से निपटने के लिए केंद्र सरकार अपने अभियानों को गति दे रही है. New Year की शुरुआत के साथ ही Dry Run की शुरुआत हो चुकी है और सबसे बड़ी बात है कि दो भारतीय vaccine को भी आपातकालीन प्रयोग के लिए मंजूरी मिल गई है.

Dry Run की शुरुआत करने के साथ केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा था कि- हम Co-WIN App Launch करने वाले हैं. इस App आम नागरिक तक वैक्सीन की पहुंच को आसान बनाएगा.

आखिर कैसे काम करेगा Co-WIN App

हालांकि Co-WIN App अभी Launch नहीं किया गया, लेकिन Corona संकट के बीच सरकार का यह दूसरा कदम होगा जब वह तकनीक का सहारा लेकर महामारी से निपटने की कवायद करेगी. इससे पहले सरकार आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) Launch कर चुकी है. इसे भारतीयों को संक्रमण से बचने और उन्हें जागरूक रखने के लिए बनाया गया है. इस App पर कई सवाल उठे थे, ऐसे में Co-WIN App की घोषणा होने के बाद लोगों में जिज्ञासा है कि यह नया App किस तरह से काम करेगा.

इसे भी पढ़ें - Corona Vaccine Good News: मुफ्त में दी जाएगी कोरोना वैक्सीन

क्या है Co-WIN App

जानकारी के मुताबिक, Co-WIN App यानी Covid Vaccine Intelligence Network है.  App अभी तक Play Store या अन्य किसी ऐप डाउनलोड प्लेटफॉर्म पर अभी उपलब्ध नहीं है.  सरकार का कहना है कि यह जल्द ही उपलब्ध होगा. 

PM Modi के कहे मुताबिक भारत दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू करने वाला है, Co-WIN App इसमें खास भूमिका निभाएगा.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने  कहा है कि लोग इस App के माध्यम से Vaccine के लिए खुद को पंजीकृत कर सकेंगे.

ऐसे बना Co-WIN App

Co-WIN APP की शुरुआत से पहले ई-विन के बारे में जान  लेना जरूरी है.  सरकार ई-विन (इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क) के जरिए पहले से वैक्सीन के स्टॉक, पावर आउटेज, तापमान में उतार-चढ़ाव आदि की रीयल टाइम जानकारी उपलब्ध कराती है. इसी आधार पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने संयुक्त रूप से इसे इस नए Co-WIN App को विकसित किया है.  App में चार Module होंगे.

उपयोगकर्ता व्यवस्थापक मॉड्यूल (User administrator module)
लाभार्थी पंजीकरण (beneficiary registration)
टीकाकरण ( vaccination)
लाभार्थी रसीद और स्टेटस अपडेट (beneficiary acknowledgment and status updation)

इसे भी पढ़ें - PM Modi ने किया कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का उद्घाटन

ऐसे होगा पंजीकरण
इस App पर पंजीकरण करने के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा. एक बार लिंक सक्रिय होने पर User इस पर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. इसके लिए मोबाइल पर Co-WIN App डाउनलोड या Co-WIN website वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद कई विवरण Box सामने आएंगे, जिनमें जरूरी विवरण के साथ खुद को पंजीकृत करना होगा.  

विवरण को Submit करना होगा. ऐसा करने के बाद User को अपना टीका लगाने की तारीख और समय मिल जाएगा.  टीकाकरण सुबह 9:00 बजे  से शाम 5:00 बजे तक चलेगा. रजिस्ट्रेशन के लिए मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और पेंशन दस्तावेज समेत बारह फोटो-पहचान दस्तावेज वेबसाइट या ऐप पर खुद से पंजीकरण के लिए जरूरी होंगे.

खास बातें

  • Co-WIN app अपने Pre-Production स्टेज में है.
  • इसमें उन सभी लोगों के नाम दर्ज किए जा रहे है जिन्हें पहले चरण की vaccine मिलनी है
  • लगभग 75 लाख लोग इस vaccine के लिए अपना नाम रजिस्टर करा चुके हैं
  • इस डिजिटल प्लेटफॉर्म वैक्सीन के Roll Out के लिए विकसित करने की चुनौती प्रतियोगिता हुई थी घोषित
  • बीते दिनों आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने प्रतियोगियों के लिए 40 लाख और 20 लाख के नकद पुरस्कार की घोषणा की है

इसे भी पढ़ें - 340 दिनों में कैसे बन गई Corona Vaccine? जानिए यहां

टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा.. नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़