नई दिल्ली: खजूर साइज में छोटा सा होता है लेकिन खजूर में कई बड़े पोषक तत्व पाए जाते हैं. खजूर में फाइबर, विटामिन, मिनरल और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं. क्या आप जानते हैं खजूर का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है. आइए जानते हैं हड्डियों को मजबूत करने के लिए खजूर का कैसे सेवन करना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हड्डियों का विकास 
खजूर में कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है जो कि हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए बेहद जरूरी होता है. खजूर का सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या दूर होती है. 


एनर्जी 
खजूर में नेचुरल शुगर होता है जिसका सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलती है. खजूर का सेवन करने से थकान और सुस्ती दूर होती है.  ऐसे में आप डाइट में खूजर को जरूर शामिल करें. खजूर खाने से आपको ऊर्जा मिलेगी.


हार्ट हेल्थ 
खजूर में पोटेशियम पाया जाता है जो कि बीपी को कंट्रोल करता है. बीपी कंट्रोल होने से हार्ट डीजीज होने का थतरा कम होता है. खजूर में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट दिल की बीमारियों को दूर करने में मददगार होता है. 


आंखों के लिए 
खजूर में विटामिन ए पाया जाता है जो कि आंखों की रोशनी के लिए बेहद जरूरी होता है. खजूर में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि आंखों की सेल्स को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. 


खजूर खाने का सही तरीका 
खजूर खाने को लेकर लोग अक्सर परेशान रहते हैं. लोगों को समझ नहीं आता है कि खजूर को किस समय और कैसे खाना चाहिए. खजूर को रात में पानी में भिगोकर अगले दिन सुबह खाना चाहिए. भीगे हुए खजूर सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.  


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 


इसे भी पढ़ें: इस ड्राई फ्रूट में है काजू-बादम से ज्यादा ताकत, खाते ही शरीर के अंग-अंग में भर जाती है ताकत 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.