नई दिल्ली. दिल्ली वालों के लिए आज यानी मंगलवार का मौसम राहत भरा हो सकता है. बीते कुछ दिनों से दिल्ली वालों का गर्मी से बुरा हाल हो रखा है. ऐसे में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुमान के मुताबिक आज दिल्ली वालों को तपती गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शाम हो गरज के साथ हो सकती है हल्की बारिश


मौसम विभाग ने आज यानी मंगलवार को दिल्ली में शाम तक गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. हालांकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार की सुबह गर्मी रही और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक दर्ज किया गया है. 


भारत भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को गरज के साथ या बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. आज दिल्ली के आसमान में बादल छाए रहेंगे. 


दिल्ली में शुक्रवार को हिट कर सकता है मानसून


भीषण गर्मी से परेशान उत्तर-पश्चिमी भारत के लोगों को अगले दो दिन के दौरान राहत मिल सकती है क्योंकि इस क्षेत्र में मॉनसून के पहुंचने की स्थिति बन रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा, “जिन क्षेत्रों की ओर मॉनसून के बढ़ने की संभावना है, उनमें अरब सागर और गुजरात के बचे हुए हिस्से, राजस्थान के कुछ हिस्से, मध्य प्रदेश के शेष भाग, पूरा उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश तथा जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ भाग तथा दिल्ली शामिल है. इन क्षेत्रों में 30 जून से एक जुलाई के बीच 48 घंटे के दौरान बारिश होने की संभावना है.


आज इतना रहेगा दिल्ली का तापमान


आईएमडी के अधिकारी ने कहा कि आज दिन का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय ने कहा कि मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 64 प्रतिशत थी. 


दिल्ली में प्रदूषण का हाल


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, राजधानी की हवा की गुणवत्ता मंगलवार को बह करीब आठ बजकर पांच मिनट पर 126 दर्ज की गई, जो मध्यम श्रेणी में आती है.


यह भी पढ़ें: दिल्ली-एनसीआर में बारिश कब होगी? जानिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.