नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार सुबह वायु गुणवत्ता ‘मध्यम’ श्रेणी में बरकरार रही, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 6.4 डिग्री सेल्सिय दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में अधिकतम तापमान के 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली में ग्रेप 2 की पाबंदियां खत्म


दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 157 दर्ज किया गया. जो पिछले कई दिनों के मुकाबले बेहतर है. 157 एक्यूआई मध्यम श्रेणी में आता है. एयर क्वालिटी इंडेक्स के मध्यम श्रेणी में आने पर दिल्ली में ग्रेप 2 के तहत पाबंदियों को हटा लिया गया है, लेकिन ग्रेप 3 के तहत पाबंदियां जारी रहेंगी.


इस पर अरविंद केजरीवाल ने भी ट्वीट कर कहा है कि दिल्ली के लोगों ने प्रदूषण को कम करने के लिए बहुत मेहनत की है. जिसके धीरे-धीरे नतीजे आ रहे हैं और अभी प्रदूषण को और भी कम करना है.


दिल्ली में अभी जारी रहेगी ये पाबंदियां


फिलहाल जारी ग्रेप 3 की पाबंदियों के अनुसार हर दिन सड़क की सफाई होगी और हर दूसरे दिन पानी का छिड़काव किया जाएगा. इसके अलावा होटलों और रेस्टोरेंट में कोयले या तंदूर के इस्तेमाल पर पाबंदी होगी, अस्पताल, रेल सर्विस और मेट्रो इन जगहों को छोड़कर कहीं भी डीजल जनरेटर का इस्तेमाल नहीं करने दिया जाएगा.


दिल्ली में बढ़ाई जा सकती है पार्किंग फीस


लोग अपनी पर्सनल गाड़ियों के अलावा पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें, इस बात पर भी जोर देते हुए पार्किंग फीस को बढ़ा दिया जाएगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल अक्टूबर और नवंबर में दिल्ली का औसत एक्यूआई 142 एमजीसीएम रहा है. यह 2018 की तुलना में 18 प्रतिशत तक कम है. 2016 की तुलना में 36 प्रतिशत तक कम है.


यह भी पढ़िए: UPSRTC की बसों में चलेगी बच्चों की स्मार्ट क्लास, क्लासरूम की तरह होगा बसों का इस्तेमाल



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.