नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में गत छह साल के नवंबर के मुकाबले इस साल का नवंबर सबसे गर्म रहा जिसमें औसतन अधिकतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस महीने औसत से ज्यादा अधिकतम तापमान रहने की वजह मजबूत पश्चिम विक्षोभ का नहीं होना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीते 6 सालों में नवंबर में ये रहा तापमान


आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में वर्ष 2021 के नवंबर में औसतन अधिकतम तापमान 27.8 डिग्री दर्ज किया गया था जबकि वर्ष 2020, वर्ष 2019, वर्ष 2018 और वर्ष 2017 में यह क्रमश: 27.9 डिग्री, 28.1 डिग्री, 28.5 डिग्री और 27.9 डिग्री दर्ज किया गया था. 


स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने बताया कि पूर्वोत्तर भारत में महीने के शुरुआती पखवाड़े में मध्यम दर्जे के तीन पश्चिमी विक्षोभ देखने को मिले, लेकिन इनसे उत्तर के पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी नहीं हुई. 


दिल्ली में बुधवार को ये रहा मौसम का हाल


पलावत ने यह भी बताया कि महीने के दूसरे पखवाड़े में केवल दो ‘कमजोर’ पश्चिमी विक्षोभ देखने को मिले. उन्होंने कहा, ‘‘ शक्तिशाली पश्चिमी विक्षोभ से पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी होती है और इनकी वजह से यहां तक कि उत्तर के मैदानों में भी बारिश होती है. इस महीने हमें एक भी शक्तिशाली पश्चिमी विक्षोभ देखने को नहीं मिला.’’ 


उल्लेखनीय है कि बुधवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री रहा. राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 7.3 डिग्री दर्ज किया गया था. वर्ष 2020 में 23 नवंबर को दर्ज न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री के बाद यह इस महीने का सबसे कम तापमान था. 


यह भी पढ़िए: GDP: दूसरी तिमाही में धीमी रही जीडीपी की रफ्तार, जुलाई-सितंबर तिमाही में 6.3 प्रतिशत रही वृद्धि दर



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.