नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में लगातार चौथे दिन हवा की क्वालिटी खराब कटेगरी में दर्ज की गई है. जिसमें अगले कुछ दिनों तक सुधार आने की कोई भी उम्मीद दिखाई नहीं दे रही है. आज सुबह दिल्ली की हवा खराब कटेगरी में दर्ज की गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज सुबह क्या रहा दिल्ली का AQI


दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सुबह नौ बजे 241 पर दर्ज किया गया. शहर के कुल 35 निगरानी केंद्रों में से कम से कम सात ने वायु गुणवत्ता ‘‘बहुत खराब’’ श्रेणी में दर्ज की. उल्लेखनीय है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है. 


इस वजह से खराब हो रही दिल्ली की हवा


दिल्ली की हवा खराब होने के पीछे सबसे बड़ी वजह यहां पर गाड़ियों की अधिक संख्या और लगने वाला जाम है. भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (IITM) के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली में पीएम2.5 प्रदूषण में परिवहन क्षेत्र की हिस्सेदारी 18.5 फीसदी रही. आईआईटीएम की त्वरित चेतावनी प्रणाली ने बताया कि वायु गुणवत्ता अगले छह दिन में ‘‘खराब’’ और ‘‘बहुत खराब’’ श्रेणी में ही रहने की आशंका है. 


आज दिल्ली के मौसम का हाल


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि साल के इस समय के हिसाब से सामान्य से एक डिग्री कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी. विभाग ने कहा कि अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. 


यह भी पढ़ें: Home Remedy: डायबिटीज समेत इन 5 समस्याओं में बेहद फायदेमंद है शंखपुष्पी, जानें कैसे करें इस्तेमाल


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.