Ways to avoid Asthma health risks: दिवाली खुशी, रोशनी और एकता का त्योहार है. लेकिन अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए, यह उत्सव स्वास्थ्य के लिए बहुत बड़ा जोखिम पैदा कर सकता है. अस्थमा, फेफड़ों की सूजन के कारण होने वाली एक स्थिति है, जो वायुमार्ग में तंत्रिका अंत की संवेदनशीलता को प्रभावित करती है. अस्थमा के दौरे के दौरान, वायुमार्ग की परत सूज जाती है, जिससे फेफड़ों में और बाहर हवा का प्रवाह बाधित होता है. आम लक्षणों में सांस फूलना, घरघराहट और सीने में जकड़न शामिल हैं. पटाखों और अन्य उत्सव गतिविधियों से उत्पन्न वायु प्रदूषण अस्थमा के लक्षणों को और खराब कर सकता है, जिससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है और संभावित रूप से गंभीर अटैक शुरू हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिवाली के दौरान अस्थमा के रोगियों को सुरक्षित रखने के लिए, लक्षणों के जोखिम को कम करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं.


घर के अंदर रहें
जिन लोगों को अस्थमा जैसी सांस संबंधी समस्याएं हैं, उन्हें घर के अंदर रहना चाहिए और धूम्रपान के संपर्क में आने से बचना चाहिए. उन्हें धुएं के बीच जाने से पहले डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाएं लेनी चाहिए.


मास्क पहनें
मास्क पहनने से पटाखे फोड़ते समय या दोस्तों और परिवार के साथ दिवाली मनाते समय पटाखों से निकलने वाले धुएं से आपकी नाक में जलन नहीं होगी. इससे अप्रत्याशित अस्थमा अटैक की संभावना कम हो सकती है. कणों और धुएं को अपनी आंखों में जाने से रोकने के लिए, आपको सुरक्षात्मक आईवियर भी पहनना चाहिए.


इनहेलर हमेशा अपने साथ रखें
नियमित रूप से कंट्रोलर इनहेलर का उपयोग करने से अस्थमा के दौरे का जोखिम काफी हद तक कम हो सकता है. अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और हर दिन अनुशंसित खुराक लें. दिवाली के दौरान अपने रिलीफ इनहेलर को हाथ में रखना जरूरी है. ये इनहेलर सीधे वायुमार्ग में एक केंद्रित दवा पहुंचाकर आपको तुरंत राहत दिलाएगा.


शराब से दूर रहें
शराब, जैसे वाइन और बीयर, कुछ लोगों में अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा सकती है. दिवाली के दौरान जब प्रदूषण और अन्य एलर्जी पहले से ही अधिक होती है, तो शराब पीने से अस्थमा और भी बदतर हो सकता है. सुरक्षित रहने के लिए, अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए त्योहार के दौरान शराब से बचना सबसे अच्छा है.


धूल से बचें
दिवाली की तैयारी में, कई लोग त्यौहार का स्वागत करने के लिए अपने घरों को अच्छी तरह से साफ करते हैं. सफाई की यह प्रक्रिया हवा में धूल के कण और अन्य एलर्जी पैदा कर सकती है, जो अस्थमा से पीड़ित व्यक्तियों के लिए जोखिम पैदा कर सकती है. धूल के कण के संपर्क में आने से छींक, खांसी और घरघराहट हो सकती है, जो अस्थमा के दौरे के लिए आम ट्रिगर हैं.


इस जोखिम को कम करने के लिए, अस्थमा से पीड़ित लोगों को सलाह दी जाती है कि वे सफाई के दौरान कमरे में न रहें.


संतुलित भोजन करें
दिवाली के दौरान ज़्यादा खाना आम बात है, क्योंकि त्यौहारी सीजन है. लेकिन ये अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए यह विशेष रूप से जोखिम भरा हो सकता है. अत्यधिक भोजन, विशेष रूप से वसायुक्त और भारी भोजन, एसिड रिफ्लक्स जैसे लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है, जिससे स्थिति खराब हो सकती है.


नोट- आप सेफ रहे, इस उद्देश्य से यह जानकारी दी गई है. घबराने की जरूरत नहीं है, केवल अपनी सेफ्टी के मद्देनजर अपने साथ जरूरी चीजें रखें.


ये भी पढ़ें- Indore: रात, नशा और हवस, 20 वर्षीय युवक ने मानसिक रूप से बीमार महिला से की दरिंदगी, बाद में नग्न घूमती रही पीड़िता


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.