नई दिल्ली: पिछले कुछ सालों में भारत में डायबिटीज मरीज की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिली है. डायबिटीज की बीमारी में शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. जब शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है तो यह शरीर के अंगों को नुकसान पहुंचाता है. शुगर लेवल बढ़ने से किडनी से आंखों की हेल्थ पर असर पड़ता है. डायबिटीज की बीमारी का कोई इलाज नहीं लेकिन डाइट और दवाई की मदद से शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेथी का पानी 
मेथी का पानी डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार होता है. मेथी का पानी पीने से शुगर लेवल कम होता है साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल होता है. ऐसे में रात को सोने से पहले मेथी का पानी पीना चाहिए. 


कैसे पिएं पानी 
मेथी के दानों को पानी में डालकर 6 से 7 घंटे के लिए भिगो दें. इसके बाद इस पानी का सेवन करें. वहीं मेथी की बीज को चबाकर खा लें. अगर आपका शुगर लेवल ज्यादा है तो आप सुबह और शाम को मेथी का पानी पी सकते हैं. 


मेथी का पराठा 
बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप मेथी के पराठे का भी सेवन कर सकते हैं. मेथी का पराठा स्वाद के साथ-साथ आपके ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करेगा. 


एक्सरसाइज 
डायबिटीज के मरीज को खाना खाने के बाद हल्की वॉक पर जाना चाहिए. इसके अलावा रोजाना कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए. एक्सरसाइज करने से भी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. 


हेल्दी डाइट 
ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन करना चाहिए. हेल्दी डाइट में आप हरी पत्तेदार सब्जियां, दाल, फलियां आदि को शामिल कर सकते हैं. 


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.