नई दिल्ली. अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग के लिए मशहूर फोर्ब्स मैगज़ीन ने वर्ष 2020 के लिये दुनिया की सर्वाधिक 100 शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट जारी की है. शक्तिशालिनियों की इस वैश्विक सूची में जहां अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी शामिल हैं तो भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी इसमें सम्मिलित की गई हैं. 


चार नाम हैं भारतीय मूल के


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विश्व की सौ शक्तिशालिनियों में चार भारतीय मूल के खास चेहरे दिखाई देते हैं जिनमें शामिल भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ और इसी तरह एचसीएल इंटरप्राइज की सीईओ रोशनी नादर मल्होत्रा के नाम भारत को गौरव प्रदान करते हैं. 


लगातार शीर्ष पर चल रही हैं एन्जेला मर्केल 


फोर्ब्स के द्वारा जारी की गई वर्ष 2020 की इस वार्षिक सूचि में दुनिया की सर्वाधिक 100 शक्तिशाली महिलाओं का परिचय मिलता है और इसमें लगातार दस सालों से शीर्ष पर चल रही हैं जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल. इस बार जारी की गई फोर्ब्स की यह 17वीं वार्षिक ‘फोर्ब्स पावर लिस्ट’ है जिसमें 30 देशों की महिलाओं को प्रतिनिधित्व प्राप्त हुआ है. 


ये भी पढे़ं. Mount Everest क्या नहीं रह गया सबसे ऊंचानेपाल दुनिया को बताएगा


41वें स्थान पर हैं सीतारमण


भारत की वित्तमन्त्री वैश्विक शक्तिशालिनियों की इस सूचि में इकतालिसवें पायदान पर हैं. इस सूचि को लेकर फोर्ब्स ने बताया कि - ‘इसमें दस राष्ट्राध्यक्ष, अड़तीस सीईओ और पांच मनोरंजन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाली महिलाएं हैं. चाहे वे आयु, राष्ट्रीयता और व्यवसाय से भिन्न हों लेकिन 2020 की चुनौतियों का सामना करने के लिए इन सभी महिलाओं ने अपने मंचों का इस्तेमाल किया है.’ रोशनी नाडार पचपनवें स्थान पर, मजूमदार शॉ 68वीं रैंकिंग पर और लैंडमार्क समूह की प्रमुख रेणुका जगतियानी इस सूची में 98वां पायदान पर काबिज हुई हैं. 


ये भी पढे़ं. आंध्र प्रदेश में अनोखा 'बालविवाह', इंटरमीडिएट के छात्र-छात्रा ने क्लास में रचाई शादी


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-


Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN


iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234