Personal Loan Apply: त्यौहारों का मौसम जोरों पर है और धनतेरस और दिवाली जैसे प्रमुख त्यौहारों के आने के साथ ही लोग खरीदारी के लिए कमर कस रहे हैं. अगर आप भी खरीदारी करने की योजना बना रहे हैं और पर्सनल लोन लेने पर विचार कर रहे हैं, तो इंस्टेंट पर्सनल लोन आपके लिए अच्छा समाधान हो सकता है. इंस्टेंट पर्सनल लोन की सबसे अच्छी बात यह है कि आपके आवेदन करने के कुछ ही देर बाद पैसे आपके खाते में जमा हो जाते हैं. यहां बताया गया है कि आप इंस्टेंट पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंस्टेंट पर्सनल लोन क्या है?
इंस्टेंट पर्सनल लोन एक प्रकार का असुरक्षित ऋण है जिसके लिए बैंक शाखा में जाने की आवश्यकता के बिना ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. इस प्रकार के ऋण में आमतौर पर एक त्वरित आवेदन प्रक्रिया शामिल होती है, जिसमें धनराशि आपके खाते में जल्दी से,आमतौर पर कुछ देर के भीतर ट्रांसफर कर दी जाती है. नतीजतन, आवेदक जल्द रकम पा सकते हैं.


इंस्टेंट पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करें?
पंजीकरण और जानकारी प्रदान करें: तत्काल व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करने के लिए, बैंक के साथ अपने आधार और पैन कार्ड से जुड़े अपने मोबाइल नंबर को पंजीकृत करके शुरू करें.


पात्रता चेक करें: एक बार जब आप अपनी जानकारी जमा कर देते हैं, तो बैंक आपके विवरण को सत्यापित करेगा और ऋण के लिए आपकी पात्रता का आकलन करेगा.


ऋण राशि और अवधि चुनें: आपकी पात्रता की पुष्टि होने के बाद, आप अपनी जरूरतों के आधार पर ऋण राशि और पुनर्भुगतान अवधि चुन सकते हैं.


खाते में धनराशि जमा हो जाएगी: एक बार आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, ऋण राशि आमतौर पर कुछ घंटों के भीतर आपके खाते में जमा हो जाती है. कुछ मामलों में, धनराशि जमा होने में 24 घंटे तक का समय लग सकता है.


ऋण के लिए पात्रता मानदंड
आयु: आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए. कुछ बैंकों के लिए आवेदकों की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी आवश्यक है.


CIBIL स्कोर: एक अच्छा CIBIL स्कोर महत्वपूर्ण है. अधिकांश ऋणदाता 700 से ऊपर के स्कोर को प्राथमिकता देते हैं, जो कम ब्याज दर प्राप्त करने में भी मदद कर सकता है.


आय का स्रोत: यदि आप वेतनभोगी कर्मचारी हैं, तो आपको अपने वर्तमान नियोक्ता के साथ कम से कम एक वर्ष तक काम करना चाहिए. स्व-नियोजित व्यक्तियों को एक स्थिर आय स्रोत शो करने की आवश्यकता है.


इंस्टेंट पर्सनल लोन के लाभ
-कोई ज्यादा दस्तावेज देने की जरूरत नहीं.
-तुरंत रकम बैंक अकाउंट में आ जाती है.
-रकम चुकाने का तरीका आप खुद तय करें, जिसमें भी आपको सरलता नजर आए. उस हिसाब से अपनी EMI बनवा सकते हैं.
-आसान प्रोसेस है. ना किसी से बात करने की जरूरत. मोबाइल ऐप से भी काम बन सकता है.


ये भी पढ़ें- Diwali 2024 Bank Holiday: दिवाली पर बैंक कब बंद रहेंगे, 31 अक्टूबर या 1 नवंबर? पढ़ें- अपने राज्य की जानकारी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.