Gold-Silver Rate Today: सोने की कीमतों में सोमवार को 250 रुपये की तेजी आई. सोना  78,700 रुपये प्रति 10 ग्राम के नए ऑल टाइम रिकॉर्ड पर पहुंच गया. ऐसा ज्वैलर्स की ओर से लगातार मांग और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मजबूत प्रदर्शन के कारण हुआ. इसकी तुलना में, पिछले शुक्रवार को कीमती धातु 78,450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके विपरीत, अखिल भारतीय सर्राफा एसोसिएशन की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को चांदी की कीमतों में 200 रुपये की गिरावट आई और यह 94,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई. शुक्रवार को चांदी की कीमत 94,200 रुपये प्रति किलोग्राम बंद हुई थी.


99.5 शुद्धता वाले सोने के रेट
99.5 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने की कीमत में 200 रुपये की बढ़ोतरी हुई और यह 78,300 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऑल टाइम रिकॉर्ड पर पहुंच गया, जबकि पिछले सत्र में यह 78,100 रुपये प्रति 10 ग्राम पर था.


व्यापारियों ने सोने की कीमतों में इस वृद्धि का श्रेय स्टॉकिस्टों और खुदरा विक्रेताओं की ओर से घरेलू मांग में वृद्धि को दिया.


इसके अलावा, इक्विटी बाजारों में गिरावट ने भी गोल्ड के रेटों में उछाल पैदा किया, क्योंकि निवेशकों ने सोने जैसी सुरक्षित वस्तु को सर्च किया. एशियाई कारोबारी घंटों के दौरान, कॉमेक्स सोना 0.14 प्रतिशत बढ़कर 2,671.50 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है.


इस उछाल के पीछे क्या कारण है?
कोटक सिक्योरिटीज में कमोडिटी रिसर्च की एवीपी कायनात चैनवाला ने पीटीआई से कहा, 'आगामी अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों से पहले सतर्कता बरती जा रही है, इसलिए सोने की कीमतें सीमित दायरे में ही कारोबार कर सकती हैं.' इसके विपरीत वैश्विक बाजारों में चांदी 0.61 प्रतिशत गिरकर 32.20 डॉलर प्रति औंस पर आ गयी.


ये भी पढ़ें- Ratan Tata: रतन टाटा की तबीयत को लेकर लगा अफवाहों पर विराम, इंस्टाग्राम से सामने आया बयान


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.