नई दिल्ली:  Diwali bonus: दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने अपने अंदर काम करने वाले कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा दिया है. केंद्र सरकार इस दीवाली अपने कर्मचारियों को बोनस देने जा रही है. वित्त मंत्रालय की तरफ से केंद्र के कर्मचारियों को नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस दिया जाएगा. इस बोनस में 30 दिन की सैलरी के मुताबिक पैसा कर्मचारियों को दिया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन कर्मचारियों को मिलेगा बोनस का लाभ


बोनस मिलने वाली लिस्ट में केंद्र सरकार के अंदर काम करने वाले ग्रुप B और ग्रुप C कटेगरी के कर्मचारी शामिल हैं. ग्रुप B और ग्रुप C कटेगरी के कर्मचारियों के अलावा नॉन-गैजेस्टेड अधिकारियों को भी इस बोनस का फायदा दिया जाएगा. साथ ही इस बोनस का फायदा  का फायदा केंद्रीय अर्धसैनिक बलोंके कर्मचारियों को भी दिया जाएगा. इसके अलावा अस्थाई कर्मचारियों को भी इसका फायदा मिलेगा.  


इन कर्मचारियों को भी मिलेगा बोनस


ऐसे कर्मचारी जो, 31 मार्च 2022 को या उससे पहले सेवा से बाहर हो गए, उन्होंने त्यागपत्र दे दिया हो या सेवानिवृत हुए हों, उसे स्पेशल केस माना जाएगा. इसके तहत वे कर्मी, जो अमान्य तरीके से मेडिकल आधार पर 31 मार्च से पहले रिटायर हो गए या दिवंगत हो गए हैं, लेकिन उन्होंने वित्तीय वर्ष में छह माह तक नियमित ड्यूटी की है तो उसे एड-हॉक बोनस के योग्य माना जाएगा. 


दिल्ली सरकार ने भी बढ़ाया न्यूनतम वेतन


दिवाली से पहले दिल्ली सरकार के कर्मचारियों के लिए भी अच्छी खबर है. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने अपने कर्मचारियों का वेतन बढ़ा दिया है. दिवाली से पहले दिल्ली सरकार ने अकुशल, अर्धकुशल और कुशल श्रमिकों के न्यूनतम पारिश्रमिक में वृद्धि की है. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह उनके लिए महंगाई से एक राहत होगी. संशोधित मासिक वेतन एक अक्टूबर से मान्य होगा.


कुशल श्रमिकों के लिए न्यूनतम वेतन 20,357 रुपये


दिल्ली सरकार के बयान के अनुसार, अकुशल श्रमिकों का वेतन 16,506 रुपये की जगह अब 16,792 रुपये होगा, अर्धकुशल श्रमिकों की तनख्वाह 18,187 रुपये के बजाय पर अब 18,499 रुपये होगी तथा कुशल श्रमिकों का वेतन 20,019 रुपये के बजाय 20,357 रुपये होगा. 


यह भी पढ़ें: योगी सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन नीति की मंजूर, UP वालों के लिए सब्सिडी ही सब्सिडी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.